लाइव टीवी

खुशखबरी! दो दिन बाद सस्ता हुआ सोना, जानें 10 ग्राम का नया भाव

पीटीआई
Updated: November 21, 2019, 5:19 PM IST
खुशखबरी! दो दिन बाद सस्ता हुआ सोना, जानें 10 ग्राम का नया भाव
सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट

भारतीय रुपये में हल्की मजबूती की वजह से गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 53 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता हो गया. वहीं सोने की तरह चांदी का दाम भी घट गया. एक किलोग्राम चांदी का भाव 20 रुपये कम हो गया.

  • Share this:
नई दिल्ली. दो दिनों के बाद सोने की कीमतों (Gold Prices) में गिरावट आई है. भारतीय रुपये में हल्की मजबूती (Marginal Appreciation in Rupee) की वजह से गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना (Gold) 53 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता हो गया. वहीं सोने की तरह चांदी का दाम (Silver Prices) भी घट गया. एक किलोग्राम चांदी (Silver) का भाव 20 रुपये कम हो गया.

सोने की नई कीमत- गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 39,060 रुपये प्रति 10 ग्राम से घटकर 39,007 रुपये हो गया है. मंगलवार को 10 ग्राम सोने का भाव 328 रुपये बढ़ा था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,472.70 डॉलर प्रति औंस और चांदी 17.10 डॉलर प्रति औंस पर थी.

चांदी हुई सस्ती- गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी का भाव 45,850 रुपये प्रति किलोग्राम से लुढ़ककर 45,830 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है. इससे पहले मंगलवार को दिल्ली में एक किलोग्राम चांदी के भाव 45,125 रुपये से बढ़कर 45,873 रुपये हो गया था.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! इस राज्य में शादी पर दुल्हन को 10 ग्राम सोना देगी सरकार



क्यों गिरे सोने-चांदी के भाव- HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपये में हल्की मजबूती से सोने की कीमतों में गिरावट आई है. शादियों के सीजन में सोने की मांग बढ़ने से बाजार में तेजी आ जाएगी.

अगले 6 महीने तक बढ़ती रहेंगी सोने की कीमतें- भारतीय स्टेट बैंक समूह की मुख्य आर्थिक सलाहकार सोमैया कांति घोष ने कहा कि निकट भविष्य में सोने के दाम नीचे आने की उम्मीद नहीं दिखाई देती है. हार्मुज जलडमरू, कोरियाई द्वीप और ताइवान में सैन्य टकराव की आशंका वैश्विक अर्थव्यवस्था और खासतौर से भारत के लिए किसी भी तरह सकारात्मक नहीं हो सकती है. इसमें कोई आश्चर्य नहीं होगा कि चालू वित्त वर्ष के आखिरी छह माह में सोने के दाम लगातार चढ़ते रहेंगे. आने वाले समय में इसकी उम्मीद कम ही लगती है कि सोने के दाम नीचे आएंगे.ये भी पढ़ें: 1 जनवरी से बदलने वाला है सोने के गहने खरीदने से जुड़ा ये नियम, सरकार ने दी मंजूरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 4:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर