सोने-चांदी की नई कीमतें जारी, जानिए धनतेरस और दिवाली पर क्या हैं रेट

आज सोने के दाम में तेजी आई है.
आज सोने के दाम में तेजी आई है.

Gold-Silver Rate: धनतेरस के मौके पर आज सोना-चांदी के दाम बढ़ गए हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी दोनों धातुओं के दाम में इजाफा हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2020, 5:18 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. धनतेरस और दिवाली के शुभ अवसर पर सोने की मांग की वजह से शुक्रवार को इसके दाम में तेजी दर्ज की गई. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने शुक्रवार की नई कीमतों के बारे में जानकारी दी है. आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने के अलावा चांदी की कीमतों में भी तेजी देखने को मिली. वैश्विक बाजारों में भी दोनों कीमती धातुओं के भाव में तेजी देखने को मिल रही है. जानकारों का कहना है कि फेस्टिव सीजन में दोनों कीमती धातुएं कुछ खास उतार-चढ़ाव नहीं देखने को मिलेगा.

सोने की नई कीमतें (Gold Price, 13 November 2020) - शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 241 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़कर 50,425 रुपये पर पहुंच गया है. इसके पहले गुरुवार को कारोबारी सत्र में सोने का भाव 50,184 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव 1,880 डॉनर प्रति औंस पर रहा.

यह भी पढ़ें: आत्मनिर्भर भारत 3.0 को सरकार ने बताया 2.65 लाख रुपये का पैकेज वहीं एक्सपर्ट्स का अनुमान 1.5 लाख करोड़ का, जानिए सच?



चांदी की नई कीमतें (Silver Price, 13 November 2020) - चांदी की बात करें तो आज धनतेरस के दिन इसके भाव में भी इजाफा हुआ. आज चांदी 161 रुपये प्रति किलोग्राम महंगी होकर 62,542 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई. इसके पहले गुरुवार को कारोबारी सत्र में चांदी का भाव 62,381 रुपये पर बंद हुआ था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी का भाव 24.32 डॉलर प्रति औंस पर रहा.
मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटीज रिसर्च) नवनीत दमानी ने कहा, आज सोना स्थिर रूप से कारोबार कर रहा था. वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के मामले बढ़ने के बाद इसके आर्थिक असर पड़ने की चिंता बढ़ गई है. यह वैक्सीन उपलब्ध होने की आशा पर भी भारी पड़ा रहा है.

यह भी पढ़ें: Diwali 2020: बाजारों में भारतीय सामान की रौनक, ‘लोकल के लिए वोकल’ हुए इंडियन

उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका के कई राज्यों में कोरोना के मामले डबल होने के बाद बाजार में इसे लेकर चिंता बढ़ गई है. यही कारण है कि निवेशक सु​रक्षित निवेश पर दांव लगा रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज