सोना-चांदी के नए रेट जारी, फटाफट जानिए अब क्या है 10 ग्राम गोल्ड का नया भाव

दिल्‍ली सर्राफा बाजार में आज सोना गिरा तो चांदी में मामूली तेजी आई.

दिल्‍ली सर्राफा बाजार में आज सोना गिरा तो चांदी में मामूली तेजी आई.

Gold-Silver Rate Today: सोमवार को सोने के भाव में तेजी आई है. सोना ही नहीं, बल्कि चांदी के भाव में भी आज तेजी देखने को मिली है. इस साल सोने का भाव 28 फीसदी से भी ज्यादा चढ़ा है.

  • Share this:

नई दिल्ली. वैश्विक बाजार में तेजी के बाद सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में भी सोने-चांदी के भाव (Gold-Silver Rate) में तेजी देखने को मिली. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने इस बारे में जानकारी दी है. पीली धातु के अलावा आज चांदी की भी चमक बढ़ी है. यह लगातार दूसरा साल रहा जब सोने के दाम में लगातार बड़ी तेजी देखने को मिल रही है. 2020 में सोने का भाव करीब 28 फीसदी तक चढ़ा है. दरअसल, कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की वजह से निवेशकों ने सोने के सुरक्षित निवेश विकल्प में अधिक रुचि दिखाई है.

सोने की नई कीमतें (Gold Price, 28 December 2020) - दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना 185 रुपये प्रति 10 ग्राम महंगा हुआ. इसके बाद 10 ग्राम सोने का नया भाव 49,757 रुपये के स्तर पर पहुंच गया. इसके पहले कारोबारी सत्र में सोने का भाव 49,572 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वैश्विक बाजार में आज सोने का भाव 1,885 डॉलर प्रति औंस पर रहा.

चांदी की नई कीमतें (Silver Price, 28 December 2020) - इसी प्रकार आज चांदी की कीमतों में भी तेजी देखने को मिली. सोमवार को यहां चांदी का भाव 1,322 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़कर 68,156 रुपये पर पहुंच गया. इसके पहले कारोबारी सत्र में यह 66,834 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था. वैश्विक बाजार में आज चांदी का भाव 26.32 डॉलर प्रति औंस पर रहा.

यह भी पढ़ें: रिकॉर्ड नई ऊंचाई पर पहुंचा शेयर बाजार, निवेशकों ने कमाए 1.84 लाख करोड़ रुपये
क्यों आई कीमती धातुओं में तेजी?

सोने-चांदी की कीमतों के बारे में जानकारी देते हुए एचडीएफसी सिक्योरिटी (HDFC Securities) के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, 'डॉलर में कमजोरी के बीच गोल्ड के भाव में तेजी आई है. वहीं, कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने और लॉकडाउन ने सोने के भाव बढ़ने में मदद की है.'

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज