उच्चतम स्तर से 6,000 रुपये तक सस्ता हो चुका है सोना, तीन दिन में दूसरी बार लुढ़का

MCX  पर आज सोने के भाव में गिरावट आई है.

MCX पर आज सोने के भाव में गिरावट आई है.

Gold Rate Today: वैश्विक बाजार में गिरावट के बाद शुक्रवार को एमसीएक्स पर भी सोने के भाव में गिरावट देखने को मिली. सोना ही नहीं, बल्कि चांदी की कीमतें भी कम हुई हैं. जानकारों का कहना है कि फिलहाल बाजार में उठापटक जारी रहेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2021, 12:46 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वैश्विक बाजार में सपाट कारोबार के बाद आज सोना और चांदी के भाव में गिरावट आई है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर फरवरी का वायदा भाव 0.25 फीसदी की गिरावट के बाद 50,775 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है. बीते तीन दिन में दूसरी बार यह गिरावट देखने को मिली है. इसके पहले सत्र में सोने के भाव में 0.85 फीसदी की तेजी देखने को मिली है. हालांकि, यह तेजी एक ही दिन में 1,200 रुपये प्रति 10 ग्राम तक लुढकने के बाद आई थी. पिछले साल अगस्त में 56,200 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद सोने का भाव अब तक 6,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक सस्ता हुआ है.

वैश्विक बाजार में भी लुढ़का सोना

वैश्विक बाजार में सोने के भाव मामूली गिरावट ही देखने को मिली. अमेरिकी डॉलर में मजबूती और बॉन्ड यील्ड में तेजी की वजह से सोने के भाव में यह सुस्ती देखने को मिली है. हालांकि, जो बाइडन प्रशासन द्वारा एक और राहत पैकेज की बढ़ती उम्मीद सोने के दाम में बड़ी गिरावट से बचाने में कामयाब रही. यहां स्पॉट गोल्ड का भाव 0.1 फीसदी कम होकर 1,911.32 डॉलर प्रति आउंस पर रहा. हालांकि, पिछले एक सप्ताह के आधार पर देखें तो इसमें 0.7 फीसदी की तेजी देखने को मिली है.

यह भी पढ़ेंः क्रिप्टोकरंसी से होने वाली कमाई को अपने ITR में कैसे दिखाएं? यहां जानिए
गोल्ड ईटीएफ में अभी भी सुस्ती का ही दौर देखने को मिल रहा है. दुनिया के सबसे बड़े एक्सचेंज ट्रेडेड फंड यानी ईटीएफ, एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की कुल होल्डिंग 0.4 फीसदी कम होकर 1,182.11 टन पर आ गया है.

सोने के अलावा चांदी के भाव की बात करें तो इसमें 0.2 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है, जिसके बाद यह 27.05 डॉलर प्रति औंस पर आ गया है. औद्योगिक मांग को लेकर आउटलुक बेहतर होने से चांदी के भाव को सपोर्ट मिलेगा.

यह भी पढ़ेंः अगर नहीं हैं पैसे तो सिर्फ 10,000 रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, होगी मोटी कमाई



जानकारों का कहना है कि कोविड वैक्सीन की खबरें राहत पैकेज पर भारी रहेंगी. ऐसे में बाजार में अभी भी उठापटक देखने को मिलेगी.

इसके पहले गुरुवार को ही दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 714 रुपये तक घट गया है. इसके बाद यहां सोने का नया भाव 50,335 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. यहां चांदी के भाव में भी गिरावट देखने को मिली. गुरुवार को यहां चांदी 386 रुपये प्रति किलोग्राम सस्ता होकर 69,708 रुपये पर आ गयी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज