आज 10 ग्राम सोने के भाव में बड़ी गिरावट, चांदी भी फिसली, जानिए कितना हुआ सस्ता

आज 10 ग्राम सोने के भाव में बड़ी गिरावट, चांदी भी फिसली, जानिए कितना हुआ सस्ता
गुरुवार को दोनों कीमती धातुओं में बड़ी गिरावट दर्ज की गई.

रुपये की मजबूती के चलते गुरुवार को सोने और चांदी की कीमतों (Gold-Silver Price) में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. हालांकि, इसके एक दिन पहले दोनों किमती धातुओं के भाव में उछाल देखने को मिला था.

  • Share this:
नई दिल्ली. डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती के बाद गुरुवार को सोना-चांदी के भाव (Gold-Silver Rates) में बड़ी गिरावट देखने को मिली. इसके पहले बुधवार को सोने और चांदी की कीमतों में उछाल देखने को मिली थी. लेकिन, गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपये में 7 पैसे की ​तेजी आई, जिसके बाद यह 75.65 के स्तर पर बंद हुआ. इसके बाद दिल्ली सर्राफा बाजार में दोनों कीमती धातुओं के रेट्स में गिरावट देखने को मिली है.

सोने की नई कीमतें (Gold Price on 25th June 2020)- गुरुवार को सोने की कीमतों में 293 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई. इसके बाद 10 ग्राम सोने का नया भाव 49,072 रुपये के स्तर पर पहुंच गया. इसके पहले दिन यानी बुधवार को सोने का भाव 49,365 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था.

चांदी की नई कीमतें (Silver Price on 25th June 2020)- इसी प्रकार आज दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी की चमक भी फीकी पड़ी. गुरुवार को यहां एक किलोग्राम चांदी ,के भाव में 598 रुपये की गिरावट दर्ज की गई. इसके बाद एक किलो चांदी का नया भाव घटकर 48,705 रुपये हो गया है. बुधवार को चांदी का भाव बढ़त के साथ 49,303 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर बंद हुआ था.



यह भी पढ़ें: अब इस एयरलाइन कंपनी ने 6000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला
क्या है अंतर्राष्ट्रीय बाजार में नया भाव?
अंतर्राष्ट्रीय बाजार की बात करें तो यहां सोने की कीमतों में मामूली उछाल देखने को मिल रहा है. यहां गोल्ड का नया भाव 1,767 डॉलर प्रति आउंस है. वहीं चांदी के भाव में भी हल्की तेजी देखने को मिल रही है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी की नई दर 17.58 डॉलर प्रति आउंस है.

क्यों अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने-चांदी में तेजी?
एचडीएफसी सिक्योरिटीज सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा एक तरफ आज डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी देखने को मिली है, जिसका असर दोनों धातुओं पर पड़ा. वहीं, दूसरी वैश्विक बाजार की बात करें तो कोरोना वायरस संक्रमण और वैश्विक अर्थव्यवस्था को लेकर बढ़ती चिंता की वजह से सोने की कीमतों में 2012 के बाद ने रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं.



यह भी पढ़ें: ... तो क्या LIC की शेयर बाजार में लिस्टिंग सामान्य कंपनियों की तरह नहीं होगी?

दिवाली तक 80 हजार रुपये जाएगा सोने का भाव
बाजार विशेषज्ञ दिवाली तक सोने की कीमतें 80 हजार तक पहुंचने की भी संभावना जता रहे हैं. पूरे विश्व में फैली कोरोना महामारी के चलते गिरती अर्थव्यवस्था का जबरदस्त असर सोने के बाजार पर पड़ा है. इस महामारी के बीच सोने की कीमतों में लगातार उछाल जारी है. व्यापारियों की मानें तो सोने की कीमतें बढ़ने की सबसे बड़ी वजह कोरोना महामारी, भारत-चीन विवाद और अमेरिकी बैंक फेडरल रिजर्व बैंक द्वारा 2022 तक ब्याज दरें न बढ़ाने का फैसला है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज