सस्ता हो गया सोना-चांदी, जानिए 853 रुपये तक की गिरावट के बाद क्या है नया भाव

वैश्विक बाजार में भी आज सोना सस्ता हुआ है.
वैश्विक बाजार में भी आज सोना सस्ता हुआ है.

Gold-Silver Rate Today: आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना और चांदी के भाव में नरमी देखने को मिली है. वायदा बाजार में भी आज दोनों कीमती धातुओं के भाव में गिरावट देखने को मिली है. इसके साथ ही अब 10 ग्राम सोने का भाव 50 हजार रुपये के नीचे आ गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने जानकारी दी है कि गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना सस्ता हुआ है. सोने के साथ ही चांदी की कीमत में भी गिरावट दर्ज की गई है. इसके पहले वायदा बाजार में भी आज दोनों कीमती धातुओं के भाव में गिरावट देखने को मिली. वैश्विक बाजार में भी पीली धातु के भाव पर दबाव देखने को मिल रहा है. दरअसल, कोविड-19 वैक्सीन की खबरें आने के बाद निवेशक अधिक जोखिम वाले एसेट्स में निवेश की तरफ मुड़ रहे हैं. यही कारण है कि पीली धातु के भाव में गिरावट देखने को मिल रही है.

सोने की नई कीमतें (Gold Price, 19 November 2020) - दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 248 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता होकर 49,714 रुपये पर आ गया है. इसके पहले बुधवार को दिनभर के कारोबार के बाद सोने का भाव 49,962 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव आज 1,861 डॉलर प्रति औंस पर नजर आया.

यह भी पढ़ें: 3 साल में पहली बार उच्चतम स्तर पर पहुंचा Bitcoin, PayPal देगा वर्चुअल करंसी खरीदने का मौका



चांदी की नई कीमतें (Silver Price, 19 November 2020) - सोना ही नहीं बल्कि आज चांदी की कीमत में भी गिरावट देखने को मिली. दिल्ली सर्राफा बाजार में आज चांदी का भाव 853 रुपये प्रति किलोग्राम सस्ता होकर 61,184 रुपये पर आ गया है. इसके पहले कारोबारी सत्र में चांदी का भाव 62,037 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी का भाव 24.02 डॉलर प्रति औंस पर नजर आया है.
दोनों कीमती धातुओं के भाव में गिरावट पर एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन की खबरों के बाद निवेशकों का रुझान अधिक जोखिम वाले एसेट में बढ़ा है. यही कारण है कि सोने के भाव में नरमी देखने को मिल रही है.

यह भी पढ़ें: नारायण मूर्ति बोले- कोरोना वैक्सीन देशवासियों को फ्री में मिले, दिया यह सुझाव

95 फीसदी तक प्रभावित Pfizer की कोविड-19 वैक्सीन
कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर आ रही खबरों ने गोल्ड पर दबाव डाला है. हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि आखिर कब तक यह वैक्सीन आम लोगों के लिए उपलब्ध हो सकेगी. Pfizer ने बुधवार को कहा कि उसकी कोविड-19 वैक्सीन 95 फीसदी तक प्रभावी है और अमेरिका फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA) द्वारा आपातकाल में इस्तेमाल किए जाने वाली सुरक्षा मानकों पर खरी उतरी है. Pfizer अब अगले कुछ दिनों में अमेरिका और यूरोपीय नियामकों से मंजूरी प्राप्त करेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज