नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा सोने का दाम, चांदी में भी जोरदार तेजी, जानिए क्या हैं रेट्स

नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा सोने का दाम, चांदी में भी जोरदार तेजी, जानिए क्या हैं रेट्स
सोने का दाम में 55 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब पहुंच रहा है.

Gold-Silver Rates: डॉलर के मुकाबले रुपये में कमजोरी और घरेलू इक्विटीज में गिरावट के बाद आज सोने-चांदी के दाम में तेजी देखने को मिली. इस साल सोने के दाम में अब तक 35 फीसदी का इजाफा हो चुका है. आज सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) भी सब्सक्रिप्शन के लिए खुल चुका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 3, 2020, 6:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली.​ सोने-चांदी की कीमतों (Gold-Silver Price Today) में सोमवार को भी तेजी जारी रही. इस साल अब तक सोने के दाम में करीब 35 फीसदी तक का इजाफा देखने को मिला है. सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में दोनों सोना और चांदी के दाम में क्रमश: 185 रुपये प्रति 10 ग्राम और 1,672 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी दर्ज की गई. आज से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) के पांचवे ट्रांच को भी सब्सक्रिप्शन के लिए खोल दिया गया है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक तरह की सरकारी सिक्योरिटी होती है, जिसे आरबीआई द्वारा जारी किया जाता है.

सोने की नई कीमतें (Gold Price on 3 August 2020): सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में दिनभर के कारोबार के बाद सोने का दाम 185 रुपये प्रति 10 ग्राम चढ़ा. इसके बाद अब नया भाव 54,678 रुपये तक पहुंच गया है. इसके पहले शुक्रवार को कारोबारी सत्र के बाद सोने का भाव 54,493 रुपये स्तर पर बंद हुआ था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने के दाम में तेजी दर्ज की जा रही है और फिलहाल यह 1,973 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर है.

चांदी की नई कीमतें (Silver Price on 3 August 2020): चांदी के भाव में आज जोरदार तेजी दर्ज की गई. दिल्ली सर्राफा बाजार में आज 1 किलोग्राम चांदी का भाव 1,672 रुपये चढ़कर 66,742 रुपये के स्तर पर पहुंच गया. इसके पहले कारोबारी सत्र में चांदी का भाव 65,070 रुपये के स्तर पर था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी के भाव की बात करें तो यह 24.30 डॉलर प्रति आउंस पर है.



यह भी पढ़ें: हर महीने 5 हजार रुपये तक बढ़ जाएगी आपकी इनकम, बस करना होगा ये छोटा सा काम
आज क्यों बढ़ते सोने-चांदी के दाम
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनलिस्ट (कमोडिजिट) तपन पटेल ने बताया कि रुपये में कमजोरी के बाद दिल्ली सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने के दाम में 185 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी देखने को मिल रही है. आज डॉलर के मुकाबले रुपये में 20 पैसे कि गिरावट आई और यह 75 रुपये के स्तर पर लुढ़क चुका है. अमेरिकी करंसी में मजबूती और घरेलू इक्विटीज में गिरावट की वजह से दोनों कीमती धातुओं में तेजी देखने को मिली.

इस साल 35 फीसदी महंगा हुआ सोना
भारत में इस साल सोने के भाव में अब तक 35 फीसदी तक का इजाफा हुआ है. वैश्विक बाजार में भी कीमती धातुाओं में तेजी देखने को मिल रही है. जानकारों का कहना है कि कोविड-19 की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारी गिरावट देखने को मिली है. कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे मामलों ने स्थिति और कठिन कर दी है. यही कारण है कि सोने-चांदी के भाव में तेजी दर्ज की जा रही है.

यह भी पढ़ें: SBI की इस स्कीम के तहत खरीदें कार, मिल रहा है शानदार ऑफर

क्या है एनलिस्ट्स का अनुमान
आने वाले दिनों में सरकारों की तरफ से दूसरे राहत पैकेज के ऐलान की उम्मीद की जा रही है. इसके बाद अब एनलिस्ट एक बार फिर अनुमान लगा रहे हैं कि गोल्ड की कीमतों में तेजी आएगी. गोल्डमैन सैक्स (Goldman Sachs) ने अनुमान लगाया है कि गोल्ड का भाव 2,300 डॉलर प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकता है. जबकि, बैंक ऑफ अमेरिका का कहना है यह कीमतें 3,000 डॉलर प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकती हैं. हालांकि, जेपी मॉर्गन चेज एंड कंपनी ने अपने रिपोर्ट में कहा है कि इस साल के अंत में पीली धातु की चमक कम होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज