लाइव टीवी

Gold Silver Rates: सस्ता हुआ सोना-चांदी, एक क्लिक में जानें आज के नए रेट्स

News18Hindi
Updated: March 5, 2020, 4:44 PM IST
Gold Silver Rates: सस्ता हुआ सोना-चांदी, एक क्लिक में जानें आज के नए रेट्स
गुरुवार को सोना-चांदी सस्ता हुआ

गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना-चांदी की कीमतों में गिरावट रही. डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट के बाद आज दोनों कीमती धातुओं के भाव में गिरावट देखने को मिली.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस को लेकर बढ़ी चिंताओं के बीच गुरुवार को सोना सस्ता हुआ है. सोने की कीमतों में यह गिरावट मांग में कमी आने की वजह से है. गुरुवार को सोना ही नहीं, बल्कि चांदी की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिली. आज राजधानी दिल्ली में 10 ग्राम सोने के भाव में 157 रुपये की गिरावट आई. वहीं, चांदी की कीमतों में भी 99 रुपये प्रति किलोग्राम की कमी आई है. इसके पहले बुधवार को दोनों कीमती धातुओं के भाव में इजाफा हुआ था.

सोना की नई कीमत (Gold Price 5th March 2020)- बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 44,407 रुपये प्रति दस ग्राम से घटकर 44,250 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया. इस प्रकार आज सोने की कीमतों में 157 रुपये की कमी आई है. इसके पहले बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 1,155 रुपये बढ़कर 44,383 रुपये रहा था. हालांकि, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में एक आउंस सोने का भाव 1,640 डॉलर रहा.

यह भी पढ़ें: फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर सचिन बंसल पर FIR, पत्नी ने लगाए गंभीर आरोप



चांदी के नए दाम (Silver Price 5 March 2020)- सोने की तरह ही गुरुवार को चांदी की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिली है. गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में एक किलो चांदी का भाव 99 रुपये बढ़कर 47,517 रुपये तक पहुंच गया है. इसके पहले बुधवार को चांदी की कीमत 46,531 रुपये से बढ़कर 47,729 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. इस दौरान कीमतें 1,198 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ी थी. वहीं, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी का भाव 17.17 डॉलर प्रति आउंस रहा.



क्या है विशेषज्ञ का कहना
एचडीएफसी सिक्योरिटीज में सीनियर एनलिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा, 'गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में स्पाट गोल्ड की कीमतों में 157 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी आई है. डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट की वजह से आज कीमती धातुओं की कीमतों में गिरावट रही.' बता दें कि कोरोना वायरस आपदा की वजह से दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं में सुस्ती की आशंका जताई जा रही है.

यह भी पढ़ें:  यस बैंक में हिस्सा खरीद सकता है एसबीआई, जानिए पूरा मामला

सुरक्षित है SIP से गोल्ड ETF में निवेश

खरीदने में आसान - गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) को आप घर बैठे ऑनलाइन भी खरीद सकते है, आपको गोल्ड खरीदने के लिए सुनार के पास जाने की आवश्यकता नहीं है.

रखने में आसान - गोल्ड ईटीएफ आपके डीमैट एकाउंट में पड़ा रहता है और इसके गुम या चोरी होने का कोई रिस्क नही है. सोने के रख रखाव का कोई झंझट नहीं रहता है.

कम चार्जेज - फिजिकल गोल्ड के मुकाबले इलेक्ट्रोनिक गोल्ड खरीदने और बेचने में बहुत कम चार्जेज लगते हैं जबकि फिजिकल गोल्ड खरीदने और बेचने में ज्यादा चार्जेज लगते हैं.

शुद्धता की गारंटी - फिजिकल गोल्ड खरीदने में शुद्धता की गारंटी मिलना मुश्किल हो जाता है जबकि इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड फिजिकल नहीं होता तो उसमें मिलावट की कोई आशंका ही नहीं होती.

यह भी पढ़ें:  जॉब करने वालों और पेंशनर्स के लिए EPFO की नई सर्विस शुरू, यहां जानें सबकुछ
First published: March 5, 2020, 4:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading