लाइव टीवी

खुशखबरी! बजट के बाद सोना-चांदी हुए 700 रुपये से ज्यादा सस्ते, फटाफट जानें नए रेट्स

News18Hindi
Updated: February 3, 2020, 4:15 PM IST
खुशखबरी! बजट के बाद सोना-चांदी हुए 700 रुपये से ज्यादा सस्ते, फटाफट जानें नए रेट्स
सोना-चांदी 700 रुपये से ज्यादा हुए सस्ते

Gold-Silver Prices: वैश्विक स्तर पर सोने की कीमतों में गिरावट का असर घरेलू बाजार पर दिखा. सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्रोम सोने का भाव (Gold Prices) 281 रुपये गिर गया. सोने की तुलना में चांदी में ज्यादा गिरावट रही. एक किलोग्राम चांदी का दाम 712 रुपये घट गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2020, 4:15 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बजट पेश होने के एक दिन बाद सोने और चांदी (Gold-Silver Prices Today) की कीमतों में बड़ी गिरावट आई है. वैश्विक स्तर पर सोने की कीमतों में गिरावट का असर घरेलू बाजार पर दिखा. सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्रोम सोने का भाव (Gold Prices) 281 रुपये गिर गया. सोने की तुलना में चांदी में ज्यादा गिरावट रही. एक किलोग्राम चांदी का दाम (Silver Prices) 712 रुपये घट गया. HDFC सिक्योरिटीज के मुताबिक, रुपये में कमजोरी के बावजूद ग्लोबल मार्केट में सोने में कमजोरी के चलते कीमतें गिरी हैं.

सोने के नए रेट्स (Gold Rate on 3rd February)- सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 42,029 रुपये से गिरकर 41,748 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया.

इससे पहले, बजट के दिन यानी 1 फरवरी, 2020 को सोने की कीमतों में बड़ी तेजी दर्ज की गई थी. 10 ग्राम सोने के दाम 277 रुपये महंगा हो गया था.

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में सोने-चांदी में कमजोरी रही. कारोबार के दौरान सोना 1,578 डॉलर प्रति औंस और चांदी 17.78 डॉलर प्रति औंस रही. ये भी पढ़ें: 30 करोड़ ने कराया अपने पैन कार्ड को Aadhaar से लिंक! सरकार ने संसद में बताया क्यों जरूरी हैं ऐसा करना



चांदी का नया भाव (Silver Rate on 3rd February)- औद्योगिक मांग कम होने से चांदी की कीमतों में जबरदस्त कमी आई है. सोमवार को चांदी का दाम 48,218 रुपये से घटकर 47,506 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया. बजट के दिन चांदी 483 रुपये मंहगी हुई थी.

क्यों गिरीं कीमतें?- HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि ग्लोबल मार्केट में कमजोरी का असर घरेल बाजार पर पड़ा. जिसकी वजह से सोने की कीमतों में नरमी रही. ये भी पढ़ें: PPF, NSC में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खबर! अगले महीने सरकार के इस फैसले से होगा मुनाफे पर असर

सस्ते में सोना खरीदने का मौका- गोल्ड लोने देने वाली मण्णापुरम फाइनेंस (Manappuram Finance) अगले महीने सोने की नीलामी (Gold Auction) कर रही है. देश के तीन राज्यों उत्तर प्रदेश, हरियाणा और झारखंड के कई शहरों में 17 फरवरी को सुबह 10 बजे से सोने की नीलामी कर रही है. सोने की नीलामी के लिए करीब 50 केंद्रों का चयन किया गया है. झारखंड, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में कंपनी ने ये सेंटर बनाएं हैं. इनमें गुड़गांव, रोहतास, रांची, बोकारो, धनबाद, हजारीबाग, जमशेदपुर, आगरा, गौतम बुद्ध नगर, फरीदाबाद और मेवात शामिल हैं.

ये भी पढ़ें:

अगर आपके पास हैं एक ज्यादा बैंक खाता, तो जानिए अब कितने लाख रुपये रहेंगे सेफ?
बजट में इस ऐलान के बाद अब शुरू करें ये बिजनेस, सरकार भी करेगी मदद

बजट से जुड़ी सभी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 3, 2020, 3:49 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर