इन दो वजहों से सोना आज हो गया इतना महंगा, यहां जानें 10 ग्राम का भाव

इन दो वजहों से सोना आज हो गया इतना महंगा, यहां जानें 10 ग्राम का भाव
सोने की कीमतों में उछाल

रुपये में कमजोरी और ग्लोबल संकेतों की वजह से मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोना 54 रुपये बढ़ गया. हालांकि चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. एक किलोग्राम चांदी (Silver Prices) का भाव 56 रुपये गिर गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन मंगलवार को सोने की कीमतों (Gold Prices Today) में बड़ा उछाल आया है. रुपये में कमजोरी और ग्लोबल संकेतों की वजह से मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का भाव (Gold Prices) 54 रुपये बढ़ गया. हालांकि चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. एक किलोग्राम चांदी (Silver Prices) का भाव 56 रुपये गिर गया है.

सोने का नया दाम (Gold Prices on 21st January): दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने का दाम 40,753 रुपये से बढ़कर 40,807 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में सोने की कीमत 1,559 डॉलर प्रति औंस और चांदी का भाव 18 डॉलर प्रति औंस रही.

चांदी का नया भाव (Silver Prices on 21st January): सोने के उलट चांदी की कीमतों में गिरावट रही. चांदी का दाम 47,860 रुपये से घटकर 47,804 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया. ये भी पढ़ें: बंद होने वाला है ये पेमेंट वॉलेट, जल्द निकाल लें पैसा नहीं तो झेलना पड़ेगा नुकसान




HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल का कहना है कि डॉलर के मुकाबरे रुपये में आज बड़ी गिरावट आई है. रुपया 11 पैसे कमजोर हुआ है. उन्होंने कहा, शुरुआती कारोबार में डॉलर 6 पैसे टूटकर 71.17 के स्तर पर आ गया था. घरेलू शेयर बाजार में कमजोरी की वजह से रुपया कमजोर हुआ.

गहने खरीदते वक्त रखें इन 5 बातों का ध्यान

(1) हर ज्वेलरी पर मेकिंग चार्ज अलग-अलग होता है. इसकी सबसे खास वजह है कि हर गहनों की बनावट और कटिंग और फिनिशिंग अलग-अलग होती है. अगर यह मानव निर्मित या मशीन निर्मित . मशीन निर्मित ज्वेलरी मानव निर्मित ज्वेलरी से सस्ती पड़ती है.

(2) मेकिंग चार्ज दो तरह से तय होते हैं या तो सोने की कीमत पर प्रतिशत या प्रति ग्राम सोने पर फ्लैट मेकिंग चार्ज. कई ज्वेलर्स ग्राहकों के मोलभाव करने पर मेकिंग चार्ज कम कर देते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इसका कोई खास मानक अभी तक इंडस्ट्री में तय नहीं किया गया है.

ये भी पढ़ें: ICICI बैंक ने शुरू की नई सर्विस, बिना कार्ड ATM से निकाल सकेंगे रोजाना 20 हजार रुपये

3) सोने की शुद्धता मापने का सबसे अहम पैमाना कैरेट होता है. कैरेट जितना ज्यादा होगा सोना उतना ही खरा होगा. ज्यादा कैरेट मतलब ज्यादा दाम. इसी तरह से कैरेट जितना कम होगा, सोना उतना ही सस्ता होगा. कई बार ज्वेलर्स सोने के गहने खरीदते वक्त ग्राहकों से 24 कैरेट के भाव वसूलते हैं.

(4) ध्यान रखें कि सोने की कोई भी ज्वेलरी 24 कैरेट में नहीं बन सकती है क्योंकि 24 कैरेट सोना काफी ठोस धातु के रूप में होता है इसलिए बिना पिघलाएं इससे गहने बनाना बहुत ही मुश्किल है.

(5) आमतौर पर गोल्ड ज्वेलरी 22 कैरेट की बनती है. इस गुणवत्ता वाले सोना की ज्वेलरी में 91.66 फीसदी सोना होता है. कई बार सोने की ज्वेलरी को मजबूत बनाने के लिए इसमें जिंक, कॉपर, और चांदी को मिलाया जाता है.

ये भी पढ़ें:
LIC पॉलिसीधारकों के लिए बड़ी खबर! 31 जनवरी से बंद हो रहे हैं जीवन उमंग समेत ये 23 प्लान
समय पर नहीं मिला घर तो SBI लौटाएगा पूरा पैसा, यहां चेक करें कौन उठा सकता है फायदा?
कम पैसा लगाकर शुरू कर सकते हैं ये बिजनेस, हर महीने हो सकती है मोटी कमाई
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading