लाइव टीवी

Gold Rates Today: सोने की कीमतों में आई जबरदस्त तेजी, जानें 10 ग्राम का भाव

पीटीआई
Updated: January 15, 2020, 4:09 PM IST
Gold Rates Today: सोने की कीमतों में आई जबरदस्त तेजी, जानें 10 ग्राम का भाव
सोना हुआ महंगा

ग्लोबल मार्केट में जोरदार खरीदारी से बुधवार को सोने की कीमतों (Gold Prices Today) में जबरदस्त उछाल आया. बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का भाव (Gold Prices) 256 रुपये चढ़ गया.

  • Share this:
नई दिल्ली. ग्लोबल मार्केट में जोरदार खरीदारी से बुधवार को सोने की कीमतों (Gold Prices Today) में जबरदस्त उछाल आया. बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का भाव (Gold Prices) 256 रुपये चढ़ गया. सोने की तरह चांदी की कीमतों (Silver Prices Today) में भी तेजी दर्ज की गई. एक किलोग्राम चांदी का दाम (Silver Prices) 228 रुपये बढ़ गया. HDFC सिक्योरिटीज के मुताबिक, अमेरिका-चीन व्यापार समझौते के मद्देनजर वैश्विक स्तर पर खरीदारी बढ़ने से सोने-चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है.

सोने की नई कीमतें- बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का दाम 40,185 रुपये से बढ़कर 40,441 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में भी सोने और चांदी की कीमतों में तेजी रही. सोने की कीमत 1,552 डॉलर प्रति औंस और चांदी की कीमत 17.83 डॉलर प्रति औंस रही.

चांदी की नया भाव- सोने की तरह चांदी की कीमतों भी बढ़ोतरी हुई. बुधवार को एक किलोग्राम चांदी की कीमत 47,044 रुपये से बढ़कर 47,272 रुपये हो गई. ये भी पढ़ें: रेलवे ने देश के सबसे बड़े बैंक से मिलाया हाथ, 585 स्टेशनों पर शुरू होगी ये सर्विस



क्यों आई सोने-चांदी की कीमतों में तेजी? HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि अमेरिकी अधिकारियों ने मंगलवार को स्पष्ट किया है कि इस करार से चीन के अरबों डॉलर के सामान पर लगाए गए शुल्क वापस नहीं होंगे. अमेरिका और चीन आद पहले चरण के व्यापार करार पर हस्ताक्षर करेंगे. अमेरिका-चीन में ट्रेड डील संदेह की वजह से निवेशकों का रुझान पीली धातु में बढ़ा है.

आज से बदल गया सोने से जुड़ा ये नियम- आज से से सोने के गहनों पर हॉलमार्किंग को अनिवार्य करने से जुड़ा प्रोसेस शुरू हो गया है. इसके लिए सभी निर्माताओं को अपने प्रतिष्ठानों का नाम अंकित करना होगा. आपको बता दें कि सोने (what is hallmark gold in India) से गहनों से जुड़ी हॉलमार्किंग का मतलब होता है कि आपके गहनों में कितना सोना लगा है और अन्य मेटल कितने हैं इसके अनुपात का सटीक निर्धारण एवं आधिकारिक रिकार्ड होता है. नए नि‍यमों के तहत अब सोने की जूलरी की हॉल मार्किंग होना अनि‍वार्य होगा. इसके लि‍ए ज्‍वैलर्स को लाइसेंस लेना होगा.

ये भी पढ़ें: RBI का एनपीआर को लेकर बड़ा फैसला, अब बैंकों में इन कामों के लिए हो सकेगा इसका इस्तेमाल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 3:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर