खुशखबरी! सोना तीन दिन में हुआ 500 रुपये से ज्यादा सस्ता, फटाफट जानिए आज के नए रेट्स

Gold Silver Rates-अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में आई मजबूती और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कीमतें गिरने से घरेलू सर्राफा बाजार में सोने (Gold Silver Rates Today) की कीमतों में गिरावट की हैट्रिक लग गई है.

News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 5:47 PM IST
खुशखबरी! सोना तीन दिन में हुआ 500 रुपये से ज्यादा सस्ता, फटाफट जानिए आज के नए रेट्स
सोना तीन दिन में हुआ 572 रुपये सस्ता, जानिए आज के नए रेट्स
News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 5:47 PM IST
नई दिल्ली. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में आई मजबूती और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कीमतें गिरने से घरेलू सर्राफा बाजार में सोने  (Gold Silver Rates Today) की कीमतों में गिरावट की हैट्रिक लग गई है. दिल्ली के सर्राफा बाजार में बुधवार को 10 ग्राम सोने (Gold Price) के दाम 38,849 रुपये से गिरकर 38,775 रुपये पर आ गए है. वहीं, इस दौरान चांदी में (Silver Price) 10 रुपये की मामूली गिरावट आई है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि विदेशी बाजारों में कीमतें बहुत तेजी से गिरी है. साथ ही, अमेरिकी डॉलर के कमजोर होने से रुपये में मजबूती लौटी है. इसी वजह से सोने की कीमतें गिर रही है. आपको बात दें कि सोमवार से अब तक सोने की कीमतें 572 रुपये लुढ़क गई है.

सोने के नए भाव-HDFC सिक्योरिटीज के मुताबिक, दिल्ली में 24 कैरट (99.9 प्रतिशत शुद्धता) सोने का भाव 74 रुपये की गिरावट के साथ 38,775 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया है. चांदी में भी मामूली दस रुपये की गिरावट आई और यह 48,590 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई.



HDFC सिक्योरिटी के कमोडीट एक्सपर्ट कहना है कि सोने के खरीदार त्योहारी और शाही ब्याज के सीजन की मांग से पहले इसकी कीमतों में कुछ ‘करेक्शन’ का इंतजार कर रहे हैं. हालांकि, गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार न्यूयॉर्क में सोना बढ़त के साथ 1,490 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ.

असली सोने को पहचाने का आसान तरीका...

(1) चुंबक टेस्ट- एक्सपर्ट्स कहते हैं कि दुकान से चुंबक लें और इससे सोने की जूलरी पर लगाएं. अगर यह चिपकता है तो आपका सोना असली नहीं है और अगर नहीं चिपकता तो यह असली है. क्योंकि सोना चुम्बकीय धातु नहीं है.

(2) सिरामिक थाली-इस टेस्ट के लिए एक सफेद सिरामिक थाली लें. अगर ना हो तो बाजार से ले आएं. अब सोने की जूलरी या सोने को उस प्लेट पर घिसे. अगर इस थाली पर काले निखान पड़ें तो आपको सोना नकली है और अगर हल्के सुनहरे रंग के पड़े तो आपका सोना असली है.
Loading...

(3) पानी टेस्ट-एक और सबसे आसान तरीका है पानी टेस्ट. इसके लिए एक गहरे बर्तन में 2 गिलास पानी डालें और सोने की जूलरी इस पानी में डाल दें. अगर आपका सोना तैरता है तो वो असली नही है. वहीं, आपकी जूलरी डूब कर सतह पर बैठ जाए तो असली है.

(4) दांतों का टेस्ट-सोने को अपने दांतों के बीच कुछ देर दबा कर रखें. अगर आपका सोना असली होगा तो इस पर आपके दांतों के निशान दिखाई देंगे. क्योंकि सोना एक बहुत ही नाजुक धातु है. जूलरी भी प्योर 24 कैरेट सोने की नहीं बनती बल्कि इसमें कुछ मात्रा अन्य धातु मिलाई जाती है. इस टेस्ट को आराम से करें, ज्यादा तेज सोना दबाने से वह टूट सकता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 5:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...