50 हजार रुपये के नीचे आया सोना, चांदी की कीमतों में भी दर्ज की गई गिरावट

50 हजार रुपये के नीचे आया सोना, चांदी की कीमतों में भी दर्ज की गई गिरावट
सोने और चांदी की कीमतों में आज गिरावट दर्ज की गई है. सोना फिसलकर 50 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के नीचे पहुंच गया है.

Gold-Silver Price: दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवा को सोने-चांदी के भाव में कमी दर्ज की गई. इसके साथ ही सोने की कीमत 50 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम से नीचे आ गई है. चांदी के भाव में भी आज मामूली सुधार हुआ है.

  • Share this:
नई दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट का असर आज दिल्ली सर्राफा बाजार में भी दिखा. आज दोनों कीमती धातुओं के भाव में गिरावट दर्ज की गई है. सोने की कीमत में जहां 114 रुपये (Gold Rate) प्रति 10 ग्राम की कमी आई तो वहीं चांदी 140 रुपये (Silver Rate) प्रति किलो सस्‍ती हुई है. इस गिरावट के साथ सोना आज 50,000 रुपये प्रति ग्राम से नीचे आ गया है. कल यानी सोमवार को पीली धातु दिल्‍ली सर्राफा बाजार में 50,110 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी. दरअसल, दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले लगातार सामने आ रहे हैं. ऐसे में सोना-चांदी लोगों के बीच निवेश का सबसे सुरक्षित विकल्प बना हुआ है.

सोने की नई कीमतें (Gold Price on 14 July 2020) - एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने के भाव में 114 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी दर्ज की गई है. अब नया सोने का नया भाव 49,996 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है. इसके प​हले दिन यह 50,110 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था.

ये भी पढ़ें- पिछले साल भारत में 1.10 लाख करोड़ रुपये निवेश करने वाला देश खुद भारी मंदी में 



चांदी की नई कीमतें (Silver Price on 14 July 2020) -चांदी की कीमतों में भी मंगलवार को कमी आई है. मंगलवार को चांदी के भाव में 140 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट दर्ज की गई है. इससे नया भाव 53,427 रुपये प्रति किग्रा पर पहुंच गया है. इसके पहले दिन यानी सोमवार को चांदी का भाव 52,567 रुपये पर बंद हुआ था.
अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी गिरी सोने की कीमत - अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें तो इसमें भी सोने की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है. यहां सोने का नया भाव 1,798 डॉलर प्रति आउंस रहा. हालांकि, चांदी का भाव आज करीब-करीब स्थिर रहा. आज यहां चांदी का भाव 19.03 डॉलर प्रति आउंस पर रहा.

ये भी पढ़ें- दुनिया के छठे सबसे अमीर शख्स बने रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी

रुपये में मामूली सुधार से घटी कीमतों - एचडीएफसी सिक्योरिटीज के ​सीनियर एनालिस्ट (कमोडि​टीज) तपन पटेल ने कहा कि डॉलर के मुकाबले रुपये में आए मामूली सुधार और अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कीमती धातुओं की कीमतों में गिरावट के कारण दिल्‍ली के सर्राफा बाजार में भी दोनों धातुओं के भाव में कमी दर्ज की गई है. हालांकि, दुनियाभर में कोविड-19 के मामले बढ़ने के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था में बढ़ती अनिश्चितता के बीच निवेशक कम जोखिम उठाने के मूड में है. यही कारण है कि पिछले कुछ समय से सोने में निवेश को लेकर उनका भरोसा बढ़ रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading