अपना शहर चुनें

States

सोना 1049 रुपये और चांदी 1588 रुपये हुई सस्ती, फटाफट जानिए 10 ग्राम के नए दाम

राजधानी दिल्ली में आज 10 ग्राम सोने का भाव 1,049 रुपये गिरकर 48,569 रुपये पर आ गए हैं.
राजधानी दिल्ली में आज 10 ग्राम सोने का भाव 1,049 रुपये गिरकर 48,569 रुपये पर आ गए हैं.

Gold-Silver Price: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आई गिरावट और रुपये की मजबूती के चलते घरेलू बाजार में सोने और चांदी की कीमतें लुढ़क गई है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि आने वाले दिनों में सोना मौजूदा स्तर से 5000 रुपये तक सस्ता हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 24, 2020, 4:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस से बचाने के लिए आ रही वैक्सीन की खबरों के चलते दुनियाभर के निवेशकों ने सोने में बिकवाली करनी शुरू कर दी है. इसी वजह से घरेलू बाजार में भी सोने की कीमतें लुढ़क गई हैं. मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने के दाम 1049 रुपये और एक किलोग्राम चांदी के दाम 1588 रुपये तक गिर गए. एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना वैक्सीन जल्द आने की संभावना से सोने की की कीमतों पर दबाव बढ़ा है. इसके अलावा इस महीने गोल्ड ईटीएफ की होल्डिंग में 10 लाख औंस की गिरावट आई है. यह इस बात का संकेत देता है कि निवेशक सोने से धीरे-धीरे होल्डिंग घटा रहे हैं. विदेशी बाजार में सोने के दाम 4 महीने के निचले स्तर पर आ गए हैं.

सोने की नई कीमतें (Gold Price, 24 November 2020) - ​राजधानी दिल्ली में आज 10 ग्राम सोने का भाव 1,049 रुपये गिरकर 48,569 रुपये पर आ गए हैं. इसके पहले सोमवार को दिनभर के कारोबार के बाद यह 49,618 पर बंद हुआ था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज सोने का भाव 1,830 डॉलर प्रति औंस पर आ गया है.

चांदी की नई कीमतें (Silver Price, 24 November 2020) - एचडीएफसी सिक्योरिटीज द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी 1,588 रुपये सस्ती हो गई. इसके दाम कम होकर 59,301 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर आ गए. इसके पहले सोमवार के कारोबारी स​त्र में चांदी का भाव 60,889 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में यह भाव 23.42 डॉलर प्र​ति औंस रहा.



यह भी पढ़ें: फरवरी तक 5000 रुपये प्रति दस ग्राम तक सस्ता हो सकता है सोना
क्यों गिर रहे हैं सोने और चांदी के दाम-  एचडीएफसी सिक्योरिटी के कमोडिटी एनालिस्ट तपन पटेल (HDFC Securities Senior, Analyst (Commodities) Tapan Patel), मोतीलाल ओसवाल के वीपी रिसर्च नवनीत दमानी का कहना है कि सोने की कीमतों में अनुमान से ज्यादा गिरावट आई है. इसके पीछे कोरोना वैक्सीन को लेकर आ रही खबरें हैं. क्योंकि कोरोना वैक्सीन आने के बाद दुनियाभर में आर्थिक रिकवरी तेज हो जाएगी. लिहाजा गोल्ड को लेकर जारी सेफ इन्वेस्टमेंट डिमांड घटेगी.

एस्ट्रजेनिका ( AstraZeneca) ने सोमवार को अपनी कोरोना वैक्सीन के बारे में कहा कि यह ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी में विकसित हुई है. यह वैक्सीन दूसरी कंपनियों की कोरोना वैक्सीन के मुकाबले काफी सस्ती है और 90% तक प्रभावी हो सकती है.

इस खबर के बाद सोने की सुरक्षित निवेश मांग घटी है. उधर, खबर है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन फेडरल रिजर्व की पूर्व चेयरमैन जेनेट येलेन को अमेरिका का अगला ट्रेजरी सचिव बनने की योजना बना रहे हैं. इस खबर का भी कारोबारियों ने स्वागत किया है.

ब्रोकरेज फर्म एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (कमोडिटी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता के मुताबिक, कोरोना वैक्सीन जल्द आने की संभावना से सोने की की कीमतों पर दबाव बढ़ा है. इसके अलावा इस महीने गोल्ड ईटीएफ की होल्डिंग में 10 लाख औंस की गिरावट आई है. यह इस बात का संकेत देता है कि निवेशक सोने से धीरे-धीरे होल्डिंग घटा रहे हैं. विदेशी बाजार में सोने के दाम 4 महीने के निचले स्तर पर आ गए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज