लाइव टीवी

खुशखबरी! सोने की कीमत में आई बड़ी गिरावट, यहां फटाफट जानें नया भाव

पीटीआई
Updated: February 17, 2020, 4:00 PM IST
खुशखबरी! सोने की कीमत में आई बड़ी गिरावट, यहां फटाफट जानें नया भाव
सोना-चांदी हुए सस्ते

Gold-Silver Prices: ग्लोबल मार्केट में कमजोरी की वजह सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का दाम (Gold Prices) 233 रुपये घट गया. सोने की तरह चांदी के भाव में भी गिरावट रही. एक किलोग्राम चांदी का भाव (Silver Prices) 157 रुपये गिर गया.

  • Share this:
नई दिल्ली. हफ्ते के पहले दिन सोने-चांदी की कीमतों (Gold-Silver Prices Today) में बड़ी गिरावट आई है. ग्लोबल मार्केट में कमजोरी की वजह सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का दाम (Gold Prices) 233 रुपये घट गया. सोने की तरह चांदी के भाव में भी गिरावट रही. एक किलोग्राम चांदी का भाव (Silver Prices) 157 रुपये गिर गया. बता दें कि शुक्रवार को सोने के भाव में तेजी दर्ज की गई थी. शुक्रवार को सोना 75 रुपये महंगा हुआ था. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि कोरोनो वायरस (Coronavirus) रोकथाम हो सकती है और इसका उपचार भी हो सकता है. इस खबर से सोने की कीमतें लोअर रेंज में ट्रेड करती दिखी.

सोने की नई कीमतें (Gold Price on 17th February 2020)- सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने का भाव 41,798 रुपये से घटकर 41,565 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना 1,579 डॉलर प्रति औंस और चांदी 17.74 डॉलर प्रति औंस ट्रेड की.

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर! 31 मार्च के बाद भी PAN को आधार से करा सकते हैं लिंक, ये है शर्त





चांदी के नए दाम (Silver Rate on 17th February 2020)- औद्योगिक मांग से कमी से चांदी भी सस्ती हो गई. सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी की कीमत 47,327 रुपये से गिरकर 47,170 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई.

ये भी पढ़ें: कर्ज में डूबी Air India दे रही है बस 799 रुपये में हवाई सफर का मौका, जानें कब तक है ऑफर?



क्यों गिरे सोने-चांदी के दाम?- HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि चीन में फैले कोरोना वायरस की रोकथाम और उसके उपचार की खबर का सोना-चांदी पर हुआ. इसलिए सोने में नरमी रही.

ये भी पढ़ें: SBI में है खाता तो 10 दिन में निपटा लें ये काम, वरना नहीं निकाल पाएंगे अपने पैसे

10 महीने में सोने का आयात 9 फीसदी घटा
>> भारत में सोने का आयात (Gold Import) चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-जनवरी के दौरान करीब 9 फीसदी घटकर 24.64 अरब डॉलर (1.74 लाख करोड़ रुपये) रहा.
>> इससे पूर्व वित्त वर्ष 2018-19 की इसी अवधि में मूल्यवान धातु का आयात 27 अरब डॉलर था.
>> सोने के आयात में कमी से देश का व्यापार घाटा कम होकर अप्रैल-जनवरी अवधि में 133.27 अरब डॉलर रहा जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह 163.27 अरब डॉलर था.
>> पीली धातु के आयात में पिछले साल जुलाई से ही गिरावट दर्ज की जा रही है. हालांकि पिछले साल अक्टूबर और नवंबर में इसमें सकारात्मक वृद्धि हुई.
>> वहीं दिसंबर में करीब 4 प्रतिशत और इस साल जनवरी में 31.5 प्रतिशत की गिरावट आयी.

ये भी पढ़ें:-

EPFO ने नौकरीपेशा लोगों को किया अलर्ट! इन ऑफर्स से रहें सावधान, नहीं तो लग सकता है चूना
SBI दे रहा सस्ते में घर-दुकान खरीदने का मौका! बस 1 दिन का है समय
अप्रैल से सुकन्या और PPF खाते को लेकर होगा बड़ा बदलाव! अब भी नहीं चुकाना होगा इन 9 आय पर टैक्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 17, 2020, 3:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर