सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट, COVID-19 वैक्सीन की खबर से 4 फीसदी फिसला गोल्ड, जानिए अब क्या हो गए रेट्स

COVID-19 वैक्सीन की खबर से 4 फीसदी फिसला गोल्ड
COVID-19 वैक्सीन की खबर से 4 फीसदी फिसला गोल्ड

सोमवार को पहली कोविड-19 यूफोरिया वैक्सीन (COVID-19 vaccine euphoria) की सफलता के बाद गोल्ड के रेट में अचानक 4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2020, 8:52 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: सोमवार को पहली कोविड-19 यूफोरिया वैक्सीन (COVID-19 vaccine euphoria) की सफलता के बाद गोल्ड के रेट में अचानक 4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली. इस खबर के आते ही निवेशकों ने सोने में पैसा निकाल कर बुलियन मार्केट में लगाना शुरू कर दिया, जिसके बाद कुछ ही मिनटों में सोना 4 फीसदी तक फिसल गया. इसके अलावा हाजिर बाजार में गोल्ड 4.8 फीसदी फिसल कर 1,857.61 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया वहीं, अमेरिकी सोना वायदा करीब 5 फीसदी फिसल कर 1,854.40 डॉलर बंद हुआ.

आपको बता दें अमेरिका में बाइडेन की जीत के बाद उम्मीद थी कि गोल्ड के रेट्स में उछाल देखने को मिलेगा, लेकिन कोविड-19 वैक्सीन की खबर से सोने की कीमतें $1,965.33 पर आ गई.

यह भी पढ़ें: इस साल दिवाली पर 10 रुपए का एक नोट आपको कर देगा मालामाल, खाते में आएंगे हजारों रुपये



90 फीसदी असरदार है ये वैक्सीन
Pfizer Inc और जर्मनी की पार्टनर BioNTech SE पहली ड्रगमेकर हैं, जिन्हें कोरोना वायरस वैक्सीन के बड़े स्तर पर क्लिनिकल ट्रायल के बाद सफलता मिली है. इसकी वैक्सीन 90 फीसदी से ज्यादा प्रभावी है. Pfizer और जर्मन पार्टनर बायोटेक एसई ने कहा कि उनको उम्मीद है कि इस महीने के आखिरी तक अमेरिकी आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण भी मिल सकता है.

इंडियन मार्केट में इस खबर के बाद कितना फिसला गोल्ड
आपको बता दें इंडियन मार्केट में इस खबर के बाद मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (Multi-Commodity Exchange) पर सोने के दाम में 2 फीसदी यानी 1,000 रुपये से ज्यादा की गिरावट आई. इसके बाद सोने का भाव 51,165 रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब कारोबार करते नजर आया. चांदी के भाव (Silver Rate) में भी 3.5 फीसदी या 2,205 रुपये प्रति किलोग्राम से ज्यादा की गिरावट आई. चांदी फिलहाल 63,120 रुपये के करीब है.

सभी लोग कर रहे थे सफल वैक्सीन का इंतजार
OANDA के सीनिर मार्केट एनालिस्ट Edward Moya के मुताबिक, इस खबर के बाद गोल्ड मार्केट में हलचल मच गई, निवेशकों ने सोने में बिकवाली शुरु कर दी. इसके अलावा पिछले काफी समय से सभी लोग एक सफल वैक्सीन की उम्मीद कर रहे थे. हालांकि, उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था को अभी भी बहुत समर्थन की जरूरत है और शुरुआत में केवल 50 मिलियन (वैक्सीन) की खुराक उपलब्ध होगी.

यह भी पढ़ें: Pfizer की वैक्सीन की खबर के बाद 1000 रुपये सस्ता हुआ सोना, मिनटों में आई 2 फीसदी की​ गिरावट

नहीं है गोल्ड की जरूरत
Commerzbank के एनालिस्ट डैनियल ब्रेज़ेमैन के मुताबिक, अगर आपको ऐसा लगता है कि आप दुनिया में सबसे अच्छी तरह से रह रहे हैं तो आपको गोल्ड की कोई जरूरत नहीं है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज