• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • दिसंबर के बाद RBI रोक देगा ब्याज दर में कटौती का सिलसिला : गोल्डमैन सैश

दिसंबर के बाद RBI रोक देगा ब्याज दर में कटौती का सिलसिला : गोल्डमैन सैश

दिसंबर में फिर ब्याज दर घटा सकता है रिजर्व बैंक

दिसंबर में फिर ब्याज दर घटा सकता है रिजर्व बैंक

ब्रोकरेज कंपनियों का मानना है कि दिसंबर में केंद्रीय बैंक रेपो रेट (Repo Rate) में चौथाई फीसदी की और कटौती करेगा. उसके बाद वो कटौती का सिलसिला रोक देगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) दिसंबर की द्वैमासिक मौद्रिक समीक्षा में भी ब्याज दरों (Interest Rate) में कटौती कर सकता है. ब्रोकरेज कंपनियों का मानना है कि दिसंबर में केंद्रीय बैंक रेपो रेट (Repo Rate) में चौथाई फीसदी की और कटौती करेगा. उसके बाद वह कटौती का सिलसिला रोक देगा.

    रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने शुक्रवार को रेपो दर को 0.25 प्रतिशत घटाकर 5.15 प्रतिशत कर दिया है. केंद्रीय बैंक ने कहा है कि वो वृद्धि को प्रोत्साहन देने तक इस नरम रुख को जारी रखेगा.

    दिसंबर में रेपो रेट में कटौती की काफी संभावना 
    गोल्डमैन सैश ने एक रिपोर्ट में कहा, 'हमें इस बात की काफी संभावना दिख रही है कि रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति दिसंबर की मौद्रिक समीक्षा में रेपो रेटे को चौथाई प्रतिशत और घटाकर 4.90 प्रतिशत पर लाएगी. यह अक्टूबर में अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा दरों में अतिरिक्त कटौती के हमारे अनुमान से मेल खाता है.'

    ये भी पढ़ें: खुशखबरी! दिवाली और छठ पूजा पर ट्रेन में आसानी से मिलेगा कन्फर्म टिकट, रेलवे ने लिया ये फैसला

    दिसंबर बाद रुक जाएगा कटौती का सिलसिला
    रिपोर्ट में कहा गया है कि दिसंबर के बाद रिजर्व बैंक नीतिगत दर में कटौती के सिलसिले को रोकेगा क्योंकि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति चार प्रतिशत के करीब रहेगी, जिससे दरों में और कटौती की गुंजाइश नहीं बनेगी. उसके बाद मौद्रिक नीति समिति देखेगी कि मौद्रिक रुख में नरमी का क्या असर हुआ है. साथ ही सरकार ने जो घोषणाएं की हैं, उनका क्या प्रभाव पड़ा है.

    RBI ने GDP ग्रोथ का अनुमान घटाया
    पॉलिसी के बाद RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि रिजर्व बैंक ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए जीडीपी ग्रोथ रेट का अनुमान 6.9 फीसदी से घटाकर 6.1 फीसदी कर दिया है. इसके पहले अगस्त में रिजर्व बैंक ने ग्रोथ का अनुमान 7.0 फीसदी से घटाकर 6.9 फीसदी कर दिया था.

    ये भी पढ़ें: 

    तोहफा: मात्र 10 रुपये में करें मथुरा-वृंदावन की यात्रा, रेलवे ने शुरू की खास सर्विस
    ग्रेटर नोएडा के हजारों लोगों को झटका, 20 साल पहले खरीदे प्लॉट के लिए अब देने होंगे एक्स्ट्रा पैसे
    अब ट्रेन में प्लास्टिक की बोतल की जगह आपको ऐसे मिलेगा पानी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज