'दूसरी तिमाही में 45% गिरावट के साथ अब तक की सबसे भीषण मंदी देखेगा भारत'

'दूसरी तिमाही में 45% गिरावट के साथ अब तक की सबसे भीषण मंदी देखेगा भारत'
अब तक की सबसे भीषण मंदी देखेगा भारत

चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में देश की GDP ग्रोथ में गोल्डमैन के पहले अनुमान के 20% की तुलना में 45% की गिरावट आएगी. तीसरी तिमाही में 20% की मजबूत रिकवरी होगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के प्रसार को रोकने के लिए भारत सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउ 31 मई तक बढ़ा दी है. दिग्गज ब्रोकरेज कंपनी गोल्डमैन सैक्स (Goldman Sachs) ने आशंका जताई है कि लॉकडाउन के चलते दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाला देश भारत अब तक की सबसे भीषण मंदी के दौर से गुजरेगा. चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में देश की GDP ग्रोथ में गोल्डमैन के पहले अनुमान के 20% की तुलना में 45% की गिरावट आएगी. तीसरी तिमाही में 20% की मजबूत रिकवरी होगी, जबकि चौथी तिमाही और अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही के लिए विकास दर अनुमान क्रमशः 14% और 6.5% पर बरकरार रखा गया है.

2021 में 5 फीसदी गिरेगी रियल GDP
ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, गोल्डमैन सैक्स की इकोनॉमिस्ट प्राची मिश्रा और एंड्रयू टिल्टन ने 17 मई को एक नोट में लिखा है कि इन अनुमानों का तात्पर्य यह है कि वित्त वर्ष 2021 में रियल जीडीपी में 5% की गिरावट आएगी. भारत अब तक ऐसी मंदी नहीं देखी होगी.

31 मई तक बढ़ा लॉकडाउन
कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के बीच भारत सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ा दिया है, जबकि कुछ खास क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए पाबंदियों में और ढील देने का ऐलान किया है. हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक गतिविधि को बढ़ाने के लिए 20 लाख करोड़ रुपए के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की है. यह राहत पैकेज भारत की जीडीपी का 10 फीसदी है.



गोल्डमैन सैक्स के अर्थशास्त्रियों ने लिखा, पिछले कुछ दिनों में विभिन्न सेक्टर्स में कई स्ट्रक्चरल रिफॉर्म्स की घोषणा की गई है. इन रिफॉर्म्स का असर मीडियम टर्म में दिखेगा और हमें इस बात की उम्मीद नहीं करनी चाहिए कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लगाने में इसका तत्काल असर दिखेगा. मीडियम टर्म आउटलुक पर पड़ने वाले असर को देखने के लिए हम इन उपायों के क्रियान्वयन पर करीबी नजर रखना बरकरार रखेंगे.

91 हजार से ज्यादा संक्रमित
बता दें कि देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 91 हजार के पार हो गया है. जबकि इससे 2800 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading