खुशखबरी: अब आपको सस्ते में मिलेंगे किराए के घर, DDA ने अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग योजना को दी मंजूरी

दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने Affordable Rental Housing Complex (ARHC) को दिल्ली मास्टर प्लान-2021 में शामिल करने को मंजूरी दे दी है.

DDA -इस फैसले के बाद राजधानी दिल्ली में सस्ते में मकान किराए पर लिया जा सकता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने मंगलवार को राजधानी में किफायती किराये के आवास परिसरों (ARHCs) के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. अधिकारियों ने कहा कि डीडीए ने मंगलवार को शहरी गरीबों और प्रवासियों के लिए स्थायी आवास प्रदान करने के लिए दिल्ली के मास्टर प्लान-2021 में अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स योजना (Affordable rental housing complexes ) को शामिल करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी. उन्होंने बताया कि उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में दिल्ली विकास प्राधिकरण की बैठक में यह फैसला किया गया.

    जानें क्या है प्लान?
    प्रस्तावित एआरएचसी दिल्ली (ARHC Delhi) में अपने कार्यस्थलों के पास शहरी गरीब या प्रवासी श्रमिकों के लिए आसपास के क्षेत्र में किफायती और आसानी से सुलभ किराये के आवास सुनिश्चित करेंगे. जबकि एमपीडी-2041 में एआरएचसी का प्रावधान किया गया है, इसे मौजूदा मास्टर प्लान में भी शामिल करने का फैसला किया है ताकि इसे जल्द से जल्द लागू किया जा सके. योजना के तहत, एआरएचसी में सामान्य सुविधाओं के साथ आवासीय यूनिट्स - सिंगल और डबल बेडरूम और चार-छह बेड डॉर्मिटरी से संयुक्त होगा. इन्हें निजी या सरकारी भूमि पर या डीडीए द्वारा नीलाम किए गए भूखंडों पर विकसित किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें- LIC की इस स्कीम में हर दिन सिर्फ 29 रुपये बचाकर पाएं ₹4 लाख, जानिए कैसे?

    जानें क्या कहते हैं जानकार?
    नाइट फ्रैंक के कार्यकारी निदेशक मुदस्सिर जैदी ने कहा कि यह एक अच्छी अवधारणा है, लेकिन यह संभावना नहीं है कि कई डेवलपर्स निवेश करेंगे क्योंकि इन परिसरों को विकसित करने में किराये की उपज बनाम निवेश के बीच एक बड़ा अंतर है. हालांकि, इन परियोजनाओं को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.