• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Good News: सरकारी कर्मियों के महंगाई भत्‍ते में होगी 4 फीसदी बढ़ोतरी! जानें यात्रा भत्‍ता में कितना होगा इजाफा

Good News: सरकारी कर्मियों के महंगाई भत्‍ते में होगी 4 फीसदी बढ़ोतरी! जानें यात्रा भत्‍ता में कितना होगा इजाफा

यह पूरी तरह से रिस्क फ्री है और यहां निवेश पर सरकार सुरक्षा की गारंटी लेती है.

यह पूरी तरह से रिस्क फ्री है और यहां निवेश पर सरकार सुरक्षा की गारंटी लेती है.

केंद्र 50 लाख से ज्‍यादा कर्मचारियों (Central Government Employees) और 60 लाख से ज्‍यादा पेंशनर्स के लिए जल्‍द महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने का ऐलान कर सकती है. इससे केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी होगी. श्रम विभाग ने ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) की घोषणा कुछ समय पहले ही की है. इससे केंद्रीय कर्मचारियों में महंगाई भत्‍ता बढ़ने की उम्मीद बढ़ी है.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार 50 लाख से ज्‍यादा केंद्रीय कर्मचारियों और 60 लाख से ज्‍यादा पेंशनर्स को जल्‍द ही अच्‍छी खबर देने वाली है. दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (DA) की घोषणा का इंतजार काफी समय से है. ये इंतजार बहुत जल्‍द खत्म हो सकता है. केंद्र सरकार इसी महीने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्‍ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है. इससे उनके वेतन में सीधी-सीधी बढ़ोतरी हो जाएगी. बता दें कि श्रम विभाग ने ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) की घोषणा अभी कुछ समय पहले ही की है. इससे केंद्रीय कर्मचारियों में महंगाई भत्‍ते में इजाफे को लेकर उम्‍मीद बढ़ी है. केंद्र सरकार एआईसीपीआई से ही महंगाई भत्ते की दर तय होती है.

    सरकार टीए में भी करेगी 4 फीसदी की बढ़ोतरी
    एआईसीपीआई के आधार पर कहा जा सकता है कि सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करेगी इससे केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ा फायदा मिलेगा. सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के मुताबिक, अगर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी वृद्धि होती है तो उनके यात्रा भत्‍ते (TA) में भी 4 फीसदी बढ़ोतरी होगी. हालांकि, केंद्रीय कर्मचारियों को 1 जुलाई 2020 से 1 जनवरी 2021 तक का डीए नहीं दिया जाएगा. दरअसल, केंद्र सरकार ने कोराना संकट के कारण अप्रैल 2020 में महंगाई भत्ते पर रोक लगा दी थी. तब की गई केंद्र की घोषणा के मुताबिक, जून 2021 तक केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता नहीं मिलेगा.

    ये भी पढ़ें- गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा ऐलान! अब तक वंचित रहे इस राज्‍य के किसानों को PM-KISAN के तहत मिलेंगे 18,000 रुपये

    वृद्धि से 21 फीसदी हो जाएगा महंगाई भत्‍ता
    केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल डीए और डियरनेस रिलीफ (DR) का भुगतान नहीं किया जा रहा है. अभी केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17 फीसदी है. डीए में 4 फीसदी वृद्धि के बाद महंगाई भत्ता 21 फीसदी हो जाएगा और ट्रेवल अलाउंस भी 4 फीसदी बढ़ जाएगा. इससे कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स की पेंशन में अच्‍छी खासी वृद्धि होगी. केंद्र समय-समय पर महंगाई भत्ते में संशोधन करता है. डीए की गणना बेसिक सैलरी के आधार पर होती है. केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई का ध्यान रखते हुए उनके खर्चों को सहन करने में मदद करने के लिए ये भत्ता दिया जाता है. इसकी घोषणा जनवरी और जुलाई में साल में दो बार की जाती है. महंगाई भत्‍ते को एचआरए के साथ जोड़ा जाता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज