• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Good News: अब BHIM UPI ने भारत के बाहर रखा कदम, भूटान में हुआ लॉन्च, जानें भारतीयों को कैसे होगा फायदा

Good News: अब BHIM UPI ने भारत के बाहर रखा कदम, भूटान में हुआ लॉन्च, जानें भारतीयों को कैसे होगा फायदा

FM निर्मला सीतारमण ने कहा, भीम यूपीआई को लॉन्‍च करने के लिए भूटान से बेहतर कोई जगह नहीं हो सकती.

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने भारतीय डिजिटल पेमेंट ऐप भीम यूपीआई (BHIM UPI) भूटान में लॉन्‍च करते हुए कहा कि इसके विस्‍तार के लिए इससे बेहतर कोई दूसरा देश नहीं हो सकता था. उन्‍होंने कहा कि इससे पर्यटकों को कैशलेस ट्रांजेक्‍शंस (Cashless Transactions) में मदद मिलेगी.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. डिजिटल इंडिया की शुरुआत में लॉन्‍च किए गए स्‍वदेसी डिजिटल पेमेंट ऐप (Digital Payment App) भीम यूपीआई (BHIM UPI) ने देश के बाहर कदम रख दिया है. वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने आज वर्चुअल प्रोग्राम के जरिये भीम यूपीआई को भूटान (Bhutan) में भी लॉन्‍च कर दिया. इस दौरान भूटान की ओर से वित्‍त मंत्री ल्‍योंपो नामगे शेरिंग (Lyonpo Namgay Tshering) मौजूद रहे. इस दौरान वित्‍त मंत्री सीतारमण ने कहा कि भीम यूपीआई को लॉन्‍च करने के लिए भूटान से बेहतर कोई देश नहीं हो सकता था. इससे भारतीय पर्यटकों को कैशलेस ट्रांजेक्‍शंस में मदद मिलेगी. यही नहीं, इससे भारतीय कारोबारियों को भी सीधा फायदा मिलेगा.

    NIPL ने भूटान के RMA से की साझेदारी
    वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि भीम यूपीआई हमारी ओर से किए गए सफल प्रयोगों में एक है. नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की अंतरराष्‍ट्रीय शाखा इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (NIPL) ने भूटान में भीम यूपीआई क्यूआर आधारित भुगतानों को कार्यान्वित करने के लिए भूटान के रॉयल मॉनेटरी अथॉरिटी (RMA) के साथ साझेदारी की घोषणा की है. भीम यूपीआई के जरिये वित्‍त वर्ष 2020-21 के दौरान 41 लाख करोड़ रुपये के 22 अरब लेनदेन किए गए हैं. पांच साल में 1000 लाख से अधिक यूपीआई क्यूआर (UPI-QR) बनाए गए हैं.


    ये भी पढ़ें- अगर SBI और HDFC Bank से ज्‍यादा चाहिए रिटर्न तो इन बैंकों में कराएं FD, मिलेगा 7 फीसदी ब्‍याज

    रुपे कार्ड को भी भूटान किया गया था लॉन्‍च
    FM सीतारमण ने कहा कि यह भारत का गौरवपूर्ण उत्पाद है, जिसे हम अब भूटान के साथ साझा कर रहे हैं. बता दें कि इससे पहले रुपे कार्ड को भी भूटान में लॉन्च किया जा चुका है. इसे 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भूटान यात्रा के दौरान लॉन्च किया गया था. रुपे वीजा या मास्टर कार्ड की तरह एक इंडियन पेमेंट गेटवे है. मौजूदा समय में रुपे यूएई, सिंगापुर, मालदीव और सऊदी अरब समेत कई देशों में उपलब्ध है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज