लाइव टीवी

सरकारी कर्मचारियों को मिली बड़ी राहत, अटका LTC क्लेम पाने का मिला मौका

News18Hindi
Updated: February 23, 2020, 3:20 PM IST
सरकारी कर्मचारियों को मिली बड़ी राहत, अटका LTC क्लेम पाने का मिला मौका
अटका LTC क्लेम पाने का मिला मौका

सरकार ने उन सभी सरकारी कर्मचारियों को राहत दी है जिन्होंने जनवरी 2010 से जून 2014 के बीच लीव ट्रैवल कंसेशन (LTC) के तहत जम्मू एंड कश्मीर (J&K) और नॉर्थ-ईस्ट रिजन (NER) की यात्रा हवाई जहाज से की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2020, 3:20 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. सरकार ने उन सभी सरकारी कर्मचारियों को राहत दी है जिन्होंने जनवरी 2010 से जून 2014 के बीच लीव ट्रैवल कंसेशन (LTC) के तहत जम्मू एंड कश्मीर (J&K) और नॉर्थ-ईस्ट रिजन (NER) की यात्रा हवाई जहाज से की है. ये राहत उन कर्मचारियों को मिलेगी जिसने ऑथोराइज्ड एजेंट के बदले ट्रैवल एजेंट्स से टिकट बुक कराए हैं. सरकार ने ऐसे कर्मचारियों को एक बार एलटीसी क्लेम में राहत देने का फैसला लिया है.

आपको बता दें कि नियमों के तहत, जब भी कोई सरकारी कर्मचारी LTC के तहत हवाई यात्रा का क्लेम करता है तो उसे हवाई टिकट सीधे एयरलाइन्स (बुकिंग काउंटर्स, एयरलाइन्स की वेबसाइट) या फिर ऑथोराइज्ड ट्रैवल एजेंट्स जैसे बामल लॉरी एंड कंपनी, अशोक ट्रैवल्स एंड टूर्स और आईआरसीटीसी (IRCTC) से बुक करना होता है.

ये भी पढ़ें: 1 अप्रैल से बदल जाएंगे टैक्स से जुड़े ये 4 नियम, जानिए आप पर क्या होगा असर? 

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, हालांकि 2010-13 में कई ऐसे मामले सामने आए जहां सरकारी कर्मचारी स्पेशल डिस्पेंशन स्कीम के जरिए LTC के तहत हवाई यात्रा से जम्मू-कश्मीर और एनईआर गए. लेकिन उन्होंने नियमों की जानकारी के अभाव में उन्होंने अपने टिकट प्राइवेट ट्रैवल एंजेट्स से बुक कराये.



शुरुआत में प्राशसनिक ऑथोरिटीज ने इन सरकारी कर्मचारियों के क्लेम को सेटल कर दिया. हालांकि, कुछ सालों बाद जब ऑडिट ऑथोरिटीज ने खामियों को नोटिस किया तो इन क्लेम पर सवाल उठाए गए और उनसे पेनल इंटरेस्ट के साथ रिकवरी का आदेश दिया गया. इसके बाद मंत्रालयों व डिपार्टमेंट से एक बार राहत देने की मांगें काफी बढ़ गई.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! एक अप्रैल से खाना पकाना और गाड़ी चलाना होगा सस्ता

फरवरी, 2002 में सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी कर LTC के उद्देश्य के लिए ऑथोराइज्ड ट्रैवल एजेंट्स से हवाई टिकट बुकिंग में राहत दी. इसके साथ ही, सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को एलटीसी का फायदा लेने वालों को हवाई टिकट ऑथोराइज्ड ट्रैवल एजेंट्स से टिकट बुक करने का निर्देश का कड़ाई से पालन करने का आदेश दिया.

ये भी पढ़ें:
PM-किसान सम्मान निधि स्कीम: तीन किसानों को मिलेगा 1 लाख, 50 और 25 हजार का इनाम!
अलर्ट! LIC की गारंटीड पेंशन स्कीम 31 मार्च को हो जाएगी बंद, अब क्या करें ग्राहक
अब घर बैठे SMS से हो जाएंगे आधार से जुड़े ये काम, UIDAI ने शुरू की नई सुविधा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 23, 2020, 3:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर