कॉलेज ग्रेजुएट्स के लिए अच्‍छी खबर! Infosys मौजूदा वित्‍त वर्ष में हजारों स्‍टूडेंट्स को देगी नौकरियां

Infosys इस साल हजारों स्‍टूडेंट्स को नौकरी देगी.

इंफोसिस (Infosys) के सीओओ राव ने कहा कि डिजिटल टैलेंट की मांग में पिछले कुछ समय में जबरदस्‍त इजाफा हुआ है. साथ ही कहा कि आईटी सेक्‍टर (IT Sector) में जैसे-जैसे नए टैलेंट की मांग बढ़ती है, कुछ समय बाद इंडस्ट्री में ये एक चुनौती बन जाती है. लिहाजा हमने नई भर्तियां (Recruitment) करने का फैसला किया है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. कोरोना संकट के बीच कॉलेज ग्रेजुएट्स के लिए रोजगार (Job for College Graduates) के मोर्चे पर अच्‍छी खबर आ रही है. दरअसल, देश की प्रमुख आईटी कंपनी इंफोसिस (Infosys) के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर प्रवीण राव (COO Pravin Rao) ने बताया है कि टेक कंपनी वित्‍त वर्ष 2021-22 (FY22) में 35,000 कॉलेज ग्रेजुएट्स को नौकरी (Hiring) देगी. बता दें कि इंफोसिस ने बुधवार को जून तिमाही के नतीजे जारी किए हैं. मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कंपनी का शुद्ध मुनाफा साल-दर-साल आधार पर 22.7 फीसदी बढ़कर 5195 करोड़ रुपये रहा. पिछले साल की इसी तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ 4233 करोड़ रुपये था.

    इंफोसिस छोड़ने वालों की दर जून तिमाही में रही 13 फीसदी
    इंफोसिस के सीओओ राव ने कहा कि डिजिटल टैलेंट की मांग में पिछले कुछ समय में जबरदस्‍त इजाफा हुआ है. साथ ही कहा कि आईटी सेक्‍टर में जैसे-जैसे नए टैलेंट की मांग बढ़ती है, कुछ समय बाद इंडस्ट्री में ये एक चुनौती बन जाती है. लिहाजा, हमने वैश्विक स्‍तर पर बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए वित्‍त वर्ष 2022 के लिए 35,000 कॉलेज ग्रेजुएट्स को भर्ती करने की योजना बनाई है. इंफोसिस में नौकरी छोड़कर जाने वाले लोगों की दर जून तिमाही में बढ़कर 13.9 फीसदी हो गई है. मार्च 2021 तिमाही में यह 10.9 फीसदी थी. हालांकि यह एट्रीशन रेट पिछले साल की जून तिमाही में 15.6 फीसदी से कम है.

    ये भी पढ़ें- Gold Price Today: सोना बढ़कर 47 हजार के पार पहुंचा, चांदी हुई सस्‍ती, फटाफट चेक करें लेटेस्‍ट रेट्स

    साल-दर-साल आधार पर कंपनी की कंसोलिडेटेड इनकम बढ़ी
    सीओओ राव ने कहा कि हमने कर्मचारियों के लिए करियर में आगे बढ़ने के मौके, वेतन समीक्षा और प्रोत्साहन देने जैसे कई पहलुओं की शुरुआत की है. बता दें कि देश की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इंफोसिस ने बुधवार 14 जुलाई को जून तिमाही के नतीजे जारी किए हैं. तिमाही आधार पर देखें तो मार्च 2021 तिमाही में इंफोसिस का नेट प्रॉफिट 5078 करोड़ रुपये था. कंपनी की कंसॉलिडेटेड इनकम साल-दर-साल आधार पर 18 फीसदी बढ़कर 28,986 करोड़ रुपये हो गई है. एक साल पहले यह 23,665 करोड़ रुपये थी. तिमाही आधार पर यह 6 फीसदी बढ़कर 26,311 करोड़ रुपये से 27,896 करोड़ रुपये हो गई है.

    ये भी पढ़ें- LIC की इस खास पॉलिसी में हर दिन महज 74 रुपये देकर पाएं ₹10 लाख, चेक करें डिटेल्‍स

    टीसीएस भी कैम्‍पस से करेगी 40 हजार स्‍टूडेंट्स की भर्ती
    भारतीय आईटी सर्विसेस कंपनीज को वैश्विक कंपनियों की ओर से क्‍लाउड कंप्‍यूटिंग, डिजिटल पेमेंट इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर और क्रिप्‍टो प्‍लेटफॉर्म्‍स में निवेश बढ़ाए जाने का फायदा मिला है. इसके अलावा साइबर सिक्‍योरिटी के क्षेत्र में भी वैश्विक कंपनियों ने निवेश बढ़ाया है. इंफोसिस की प्रतिद्वंद्वी कंपनी टीसीएस ने हाल में कहा था कि वो कैम्‍पस से 40 हजार फ्रेशर्स को नौकरियां देगी. टीसीएस के पास निजी क्षेत्र की आईटी कंपनियों में सबसे ज्‍यादा 5 लाख कर्मचारी हैं. कंपनी ने पिछले साल भी 40 हजार ग्रेजुएट्स को भर्ती किया था. टीसीएस ने भी अपने तिमाही नतीजे जारी कर दिए हैं. कंपनी के मुताबिक, उसके तिमाही मुनाफे में 29 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.