होम /न्यूज /व्यवसाय /किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! शुरू किया नया ऐप, घर बैठे मिलेंगी बैंकिंग और खेती से जुड़ी सर्विसेज

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! शुरू किया नया ऐप, घर बैठे मिलेंगी बैंकिंग और खेती से जुड़ी सर्विसेज

किसानों को खेती के साथ ही बैंकिंग सेवाओं की जानकारी उपलब्‍ध कराने के लिए एक नया ऐप लॉन्‍च किया गया है.

किसानों को खेती के साथ ही बैंकिंग सेवाओं की जानकारी उपलब्‍ध कराने के लिए एक नया ऐप लॉन्‍च किया गया है.

किसानों के लिए खासतौर पर शुरू किए गए ई-किसान धन (e-Kisaan Dhan) ऐप में मंडी के भाव, कृषि से जुड़ी नई खबरें, मौसम की सूच ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्‍ली. निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने किसानों की जरूरतों को ध्‍यान में रखते हुए खास 'ई-किसान धन' (e-Kisaan Dhan) ऐप लॉन्‍च किया है. इस ऐप की मदद से किसान घर बैठे बैंकिंग और खेती से जुड़ी सेवाओं (Banking And Agriculture Services) का फायदा उठा सकते हैं. एचडीएफसी बैंक के मुताबिक, ई-किसान धन ऐप खेती से जुड़ी जानकारी और सूचनाएं उपलब्ध कराकर रूरल इकोसिस्टम (Rural Ecosystem) की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा. ऐप पर सरकार की नई योजनाओं की सूचना के साथ ही उनका लाभ लेना का तरीका भी बताया जाएगा.

    किसानों को ई-किसान धन पर मिलेंगी कई वैल्‍यू एडेड सर्विस
    एचडीएफसी बैंक के मुताबिक, ई-किसान धन ऐप किसानों को कई वैल्यू एडेड सर्विस (VAS) उपलब्ध कराएगा. इनमें मंडी के भाव, कृषि से जुड़ी नई खबरें, मौसम की सूचना, बीज की वैरायटी की जानकारी, एसएमएस एडवायजरी, ई-पशुहाट और किसान टीवी जैसी सेवाएं शामिल हैं. किसान इस ऐप की मदद से कई बैंकिंग सर्विसेज का लाभ भी ले सकेंगे. इनमें लोन के लिए आवेदन करना, बीमा की सुविधा, किसान क्रेडिट कार्ड लोन के लिए पात्रता पता करने के लिए ऑनलाइन कैलकुलेशन और बैंक अकाउंट खुलवाने जैसी सेवाएं शामिल हैं.

    ये भी पढ़ें- इंटरनेशनल फ्लाइट सेवाएं चरणबद्ध तरीके से फिर से होंगी शुरू, सरकार ने अनलॉक 2.0 गाइडलाइंस में दी जानकारी

    अभी सिर्फ अंग्रेजी में है, जल्‍द अन्‍य भाषाओं में भी होगा लॉन्‍च
    ई-किसान ऐप की मदद से सरकार की सोशल सिक्योरिटी स्कीम्स (Social Security Schemes) का लाभ भी लिया जा सकता है. वहीं, किसान एफडी (FD), आरडी (RD) के लिए भी ई-किसान धन ऐप से आवेदन कर सकेंगे. ये ऐप गूगल प्ले (Google Play) से डाउनलोड किया जा सकता है. अभी यह केवल अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है, लेकिन जल्द ही इसे अन्य भारतीय भाषाओं में पेश किया जाएगा. इस ऐप को लॉन्च किया जाना बैंक की 'हर गांव हमारा' पहल का हिस्सा है. इस पहल का उद्देश्य ग्रामीण और सुविधाओं की कम उपलब्धता वाले क्षेत्रों के ग्राहकों को बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराना है.

    ये भी पढ़ें- 1 जुलाई से बदल जाएंगे आपके पैसों से जुड़े ये 5 नियम, नहीं मिलेगा पीएफ एडवांस, यहां देना होगा अधिक चार्ज

    'किसानों को फिंगरटिप्‍स पर सूचना उपलध कराना मकसद'
    एचडीएफसी बैंक के रूरल बैंकिंग ग्रुप हेड रा​जिंदर बब्बर का कहना है कि हमारा मकसद हर किसान (Farmers) को अंगुलियों (Fingertips) के इशारे पर सूचना और जानकारी उपलब्ध कराना है. हमारा मानना है कि इस प्रकार की पहल कृषि क्षेत्र (Agriculture Sector) में ग्राहकों की बदलती जरूरतों को पूरा करने में काफी मदद करेंगी. वहीं, उनके घरों में समृद्धि लाने और ग्रामीण अर्थव्यवस्था (Rural Economy) को मजबूत करने में भी मदद करेंगी. इससे देश की ग्रोथ में भी काफी मदद होगी.

    Tags: Agriculture producers, Business news in hindi, Farmers, Hdfc bank, India agriculture

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें