PM मोदी ने आज 9.5 करोड़ किसानों के खाते में भेजे 2000 रुपये, यहां देखें किस-किस को मिल रहा पैसा और किसे नहीं

11.82 करोड़ किसानों ने PM Kisan योजना का फायदा उठाया है.

11.82 करोड़ किसानों ने PM Kisan योजना का फायदा उठाया है.

PM Kisan: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक कुल 11.80 करोड़ किसानों का रजिस्ट्रेशन हुआ है. सरकार की इस योजना से कुल लाभार्थी किसान परिवार 10.82 करोड़ हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. कोरोना के इस संकट काल में करोड़ों किसानों (Farmers) को आज मोदी सरकार (Modi Government) से राहत मिली है. आज अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2021) के मौके पर 9.5 करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी आई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 8वीं किस्त (PM Kisan 8th installment) जारी कर दी है. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया किय 11.82 करोड़ किसानों ने इस योजना का फायदा उठाया है. बता दें कि PM Kisan के तहत किसानों के खाते में सालाना 6000 रुपये तीन किस्तों में दिए जाते है. आज इस स्कीम की 8वीं किस्त जारी हो रही है.

20,667 करोड़ की राशि भेजी गई

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के 9.5 करोड़ किसानों के खातों में 8वीं किस्त के तौर पर रु 20,667 करोड़ की राशि DBT के माध्यम से हस्तांतरित की है. इसके साथ पीएम मोदी ने लाभार्थियों से भी बात भी की. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक कुल 11.80 करोड़ किसानों का रजिस्ट्रेशन हुआ है. सरकार की इस योजना से कुल लाभार्थी किसान परिवार 10.82 करोड़ हैं.

ये भी पढ़ें- घर से काम करते-करते हो गए हैं बोर? तो खूबसूरत वादियों में करिए ऑफिस का काम! IRCTC दे रहा मौका
जानिए किसे नहीं मिलेगा पैसा

<< जो लोग खेती की जमीन का इस्तेमाल कृषि कार्य की जगह दूसरे कामों में कर रहे हैं. बहुत से किसान दूसरों के खेतों पर किसानी का काम तो करते हैं, लेकिन खेत के मालिक नहीं होते. ऐसे किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते.

<< यदि कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत उसके नाम नहीं है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.अगर खेत उसके पिता या दादा के नाम है तब भी वे इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते.



<< अगर कोई खेती की जमीन का मालिक है, लेकिन वह सरकारी कर्मचारी है या रिटायर हो चुका हो, मौजूदा या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री उन्हें पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलता. प्रोफेशनल रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजिनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट या इनके परिवार के लोगों को भी इस योजना का फायदा नहीं मिलता.

<< अगर कोई व्यक्ति खेत का मालिक है, लेकिन उसे 10000 रुपये महीने से अधिक पेंशन मिलती है, वह इस योजना के लाभार्थी नहीं हो सकते.वहीं इनकम टैक्पस चुकाने वाले परिवारों को भी इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा.

ये भी पढ़ें- GoAir बदलकर हुई Go First, यात्री सस्ते में कर सकेंगे हवाई सफर- जानिए रीब्रांडिंग की वजह

यहां देखें किस-किस को मिल रहा पैसा

योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों में बहुत से ऐसे हैं, जिनकी किस्त नहीं आ रही है. इसकी वजह आपके आधार की फीडिंग, आधार कार्ड पर नाम और बैंक खाते के नाम में गड़बड़ी, आधार ऑथंटिकेशन का फेल होना जैसे कई कारण हो सकते हैं. आप चाहें तो इन कारणों का घर बैठे बहुत आसानी से पता लगा सकते हैं. आप PM Kisan पोर्टल पर जाकर पूरे गांव की लिस्ट भी देख सकते हैं.

सबसे पहले आप https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज