बड़ी खुशखबरी: किसानों को मिलेंगे 4000 रुपये! 30 जून से पहले यहां करना होगा आवेदन, जानिए पूरी डिटेल

किसान को पीएम किसान योजना का दोहरा लाभ मिलेगा. योजना के लिए पंजीकरण कराते ही उन्हें 4,000 रुपये मिलेंगे.

किसान को पीएम किसान योजना का दोहरा लाभ मिलेगा. योजना के लिए पंजीकरण कराते ही उन्हें 4,000 रुपये मिलेंगे.

देशभर के किसानों के लिए एक अच्छी खबर है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के रूप में देश के किसानों के लिए 4000 रुपये पाने का सुनहरा अवसर आया है.

  • Share this:

नई दिल्ली. देशभर के किसानों के लिए एक अच्छी खबर है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के रूप में देश के किसानों के लिए 4000 रुपये पाने का सुनहरा अवसर आया है. बता दें कि हाल ही में पीएम किसान (PM Kisan) योजना के तहत किसानों के खाते में 2,000 रुपये की किस्त भेजी गई है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक 9 करोड़ से अधिक किसानों का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है. पीएम किसान योजना का मकसद देश के किसानों को आर्थिक मदद पहुंचाना है.

नए किसान लाभ उठा सकते हैं लाभ

बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत अब नए किसान लाभ उठा सकते हैं. आसान शब्दों में कहा जाय तो अगर आप एक किसान हैं और पीएम किसान योजना की सभी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं तो आप आवेदन कर सकते हैं और अपने घर पर ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. नए किसान जो इस योजना में शामिल होना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट - https://pmkisan.gov.in/ पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद के ये तीन युवा क्रिप्टोकरेंसी से बन गए अरबपति, पहले करते थे साधारण नौकरी..पढ़ें कैसे?
30 जून से पहले कराना होगा रजिस्ट्रेशन

कई किसान ऐसे भी हैं जिन्हें 2000 रुपये की ये रकम नहीं मिली है, क्योंकि उन्होंने इस योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया था. ऐसे में अब किसान 30 जून तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इसे मंजूरी मिल गई तो अप्रैल-जुलाई वाली किस्त जुलाई में मिल जाएगी और अगस्त की नई किस्त भी अकाउंट में आ जाएगी. यानी दो किस्तों का लाभ मिल सकता है.

ये भी पढ़ें- Paytm से कमाई करने का मौका, कंपनी लाएगी भारत का अब तक का सबसे बड़ा IPO



जानिए कब तक आएगी किस्त?

यदि कोई किसान जून में पंजीकरण करता है तो उसे योजना की पहली किस्त (8वीं किस्त) जुलाई में मिलेगी. उन्हें आगामी किश्त भी मिलेगी जो सरकार आमतौर पर अगस्त के महीने में स्थानांतरित करती है. इसका मतलब है कि किसान को पीएम किसान योजना का दोहरा लाभ मिलेगा. योजना के लिए पंजीकरण कराते ही उन्हें 4,000 रुपये मिलेंगे.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज