• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • फ्रेशर्स के लिए अच्‍छी खबर! 17 फीसदी कंपनियों ने जताई नए लोगों को नौकरी देने की मंशा

फ्रेशर्स के लिए अच्‍छी खबर! 17 फीसदी कंपनियों ने जताई नए लोगों को नौकरी देने की मंशा

आर्थिक गतिविधियां बढ़ने के साथ फ्रेशर को नियुक्‍त की धारणा में सुधार हो रहा है.

आर्थिक गतिविधियां बढ़ने के साथ फ्रेशर को नियुक्‍त की धारणा में सुधार हो रहा है.

टीमलीज एडटेक ने जुलाई-दिसंबर 2021 अवधि के लिए 14 शहरों में 18 सेक्‍टर्स के बीच किए सर्वे में बताया कि कंपनियों की सभी कैटेगरी में नए और पुराने लोगों को नियुक्ति करने की मंशा 31 फीसदी हो गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लगाई गई पाबंदियों में ढील के बाद से आर्थिक गतिविधियों (Economic Activities) में आई तेजी के साथ नए लोगों की नियुक्ति (Freshers Recruitment) को लेकर धारणा में भी धीरे-धीरे सुधार आ रहा है. टीमलीज एडटेक की ‘करियर आउटलुक रिपोर्ट’ में कहा गया है कि 17 फीसदी कंपनियां जुलाई-दिसंबर 2021 के दौरान फ्रेशर्स की नियुक्ति करना चाहती हैं. रिपोर्ट में साफ तौर पर कहा गया है कि नए लोगों की नियुक्ति को लेकर भारत में धारणा सबसे अच्छी है. वैश्विक स्तर पर औसतन 6 फीसदी कंपनियों ने फ्रेशर्स की नियुक्ति की मंशा जताई है.

    किस तरह के कर्मचारियों की होगी नियुक्ति?
    जुलाई-दिसंबर 2021 अवधि के लिए यह सर्वे 14 शहरों में 18 सेक्‍टर्स के बीच किया गया. इसके अलावा सभी श्रेणियों में नए और अनुभवी दोनों तरह के लोगों की नियुक्ति की मंशा बढ़कर 31 फीसदी हो गई है. टीमलीज एडटेक के संस्थापक व सीईओ शांतनु रूज ने कहा कि महामारी के बावजूद नये लोगों की नियुक्ति को लेकर धारणा में सुधार अच्छी बात है. उन्होंने कहा कि आज कंपनियां विशेष योग्यता वाले लोगों को नौकरी देना चाहती हैं. ऐसे में युवाओं को खुद को विशेषज्ञता वाले कौशल के लिए तैयार करना चाहिए. वहीं, कुछ रिपोर्ट्स में सैलरी में बढ़ोतरी को लेकर भी अच्‍छी खबर सामने आई है.

    ये भी पढ़ें- अब पासपोर्ट-पैन कार्ड बनवाने के लिए भटकना खत्‍म! पड़ोस की राशन की दुकान से ही हो जाएगा आवेदन

    किस सेक्‍टर में कितनी बढ़ सकती है सैलरी?
    देश में कॉरपोरेट इंडिया की औसत वेतन बढ़ोतरी (average increments) साल 2022 के दौरान 8.6 फीसदी के कोरोना पूर्व स्तर तक जाने की उम्‍मीद की जा रही है. डेलॉयट (Deloitte) के ‘वर्कफोर्स एंड इंक्रीमेंट ट्रेंड्स सर्वे’ के मुताबिक 2022 में आईटी सेक्टर में कर्मचारियों की सैलरी में सबसे अधिक 10 फीसदी इजाफा हो सकता है. इसके अलावा लाइफ साइंसेज सेक्टर में औसत वेतनवृद्धि 9.3 फीसदी रह सकती है. कुछ डिजिटल और ई-कॉमर्स कंपनियां भी सैलरी बढ़ाने की योजना बनाई जा रही है. वहीं, आईटी एनेबल्ड सर्विसेज (ITeS) सेक्टर में 9 फीसदी, कंज्यूमर प्रॉडक्ट्स सेक्टर में 8.7 फीसदी, मैन्युफैक्चरिंग में 8.4 फीसदी और फाइनेंशियल सर्विसेज में 8.3 फीसदी वेतनवृद्धि हो सकती है. इसके अलावा सर्विसेज सेक्टर में वेतन बढ़ोतरी की औसत दर 7.5 फीसदी रहने की उम्मीद है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज