8 साल बाद आईटी सेक्टर का बुरा दौर खत्म! टॉप 4 कंपनियों की हायरिंग में तेजी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टीसीएस और इन्फोसिस जैसी देश की बड़ी आईटी कंपनियां तेजी से हायरिंग कर रही हैं.

News18Hindi
Updated: May 16, 2019, 12:06 PM IST
8 साल बाद आईटी सेक्टर का बुरा दौर खत्म! टॉप 4 कंपनियों की हायरिंग में तेजी
8 साल बाद आईटी सेक्टर का बुरा दौर खत्म! टॉप 4 कंपनियों की हायरिंग में तेजी
News18Hindi
Updated: May 16, 2019, 12:06 PM IST
आईटी सेक्टर में काम कर रहे या करियर बनाने की चाह रखने वालों के लिए यह खबर राहत वाली साबित हो सकती है. दरअसल देश की बड़ी आईटी कंपनियों की रिक्रूटमेंट में तेजी आई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टीसीएस और इन्फोसिस जैसी बड़ी कंपनियां तेजी से हायरिंग कर रही हैं. दोनों ही कंपनियों ने पिछले वित्त वर्ष में हजारों नई नौकरियां दी हैं. पिछले साल के मुकाबले हायरिंग में 300 फीसदी की ग्रोथ आई है. इकनॉमिक टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, आईटी सेक्टर की कई कंपनियां अपेक्षित स्किल्स न होने के चलते कर्मचारियों को पिंक स्लिप (नौकरी से निकालने के लिए दी जानी वाला पेपर) भी थमा रही हैं, लेकिन कंपनियां अब नौकरी पर रखने वालों में नए जमाने के स्किल्स तलाश रही हैं.

तेजी से बढ़ रही हैं नौकरियां
>>
पिछले कारोबारी साल में जबरदस्त गिरावट के बाद देश की चार टॉप आईटी कंपनियों में भर्तियां आठ साल के उच्चतम स्तर पर हैं. (ये भी पढ़ें-एक करोड़ लोगों को नौकरी देने के लिए नई स्कीम तैयार!)

>> टाटा कंसल्टिंग सर्विसेस (टीसीएस), इंफोसिस, विप्रो और एचसीएल टेक्नॉलजीज में नेट हायरिंग में हायरिंग बढ़ी है.



>> 2013 से लेकर 2018 तक के कारोबारी साल में इन कंपनियों में हर साल 70 हजार से भी कम लोगों की भर्ती हुई जबकि इस साल यह आंकड़ा 78,500 तक पहुंच गया है. इस आंकड़े से अधिक की हायरिंग पिछली बार 2012 में देखी गई थी.

>>कंपनियों की भर्ती प्रक्रिया में हायरिंग में हुए इजाफे से एक संकेत यह भी मिलता है कि आईटी सेक्टर अब संभवत: भविष्य में 'डिमांड' को लेकर आशावान है. (ये भी पढ़ें-इस मानसून जितनी होगी बारिश उतनी ही बढ़ेगी कमाई, यहां बनेगा पैसा)>> जिन चार कंपनियों की हमने ऊपर बात की है, उनमें कुल कर्मियों की संख्या मार्च 2019 तक 9.6 लाख है. यह एक साल पहले के मुकाबले 8.9 फीसदी है. कंपनियों की आमदनी भी तेजी से बढ़ रही है.
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

वोट करने के लिए संकल्प लें

बेहतर कल के लिए#AajSawaroApnaKal
  • मैं News18 से ई-मेल पाने के लिए सहमति देता हूं

  • मैं इस साल के चुनाव में मतदान करने का वचन देता हूं, चाहे जो भी हो

    Please check above checkbox.

  • SUBMIT

संकल्प लेने के लिए धन्यवाद

जिम्मेदारी दिखाएं क्योंकि
आपका एक वोट बदलाव ला सकता है

ज्यादा जानकारी के लिए अपना अपना ईमेल चेक करें

डिस्क्लेमरः

HDFC की ओर से जनहित में जारी HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (पूर्व में HDFC स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड). CIN: L65110MH2000PLC128245, IRDAI R­­­­eg. No. 101. कंपनी के नाम/दस्तावेज/लोगो में 'HDFC' नाम हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HDFC Ltd) को दर्शाता है और HDFC लाइफ द्वारा HDFC लिमिटेड के साथ एक समझौते के तहत उपयोग किया जाता है.
ARN EU/04/19/13626

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार