किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! मोदी सरकार दे रही है ₹4000 पाने का मौका, फटाफट देखें डिटेल

अब आप 30 जून तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा लेते हैं तो आपको सीधे 4000 रुपये मिल जाएंगे.

PM Kisan: मोदी सरकार ने किसानों की इनकम दोगुनी करने के मकसद से कई योजनाएं शुरु की है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. मोदी सरकार (Modi Government) ने किसानों की इनकम दोगुनी करने के मकसद से कई योजनाएं शुरु की है. उन्हीं योजनाओं में से एक पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan samman nidhi) है. सरकार की यह एक ऐसी योजना है, जिसमें किसानों के अकाउंट में सीधे पैसे भेजे जाते हैं. किसानों के अकाउंट में सालाना 6,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं. सरकार इन पैसों को 3 बराबर किस्तों में भेजती है. यानी केंद्र सरकार हर किस्त में 2,000 हजार रुपये ट्रांसफर करती है.सरकार उन्हीं किसानों के अकाउंट में पैसे भेजती है, जिनके पास कम से कम 2 हेक्टेयर कृषि योग्य जमीन है.

    खाते में आएंगे 4,000 रुपये
    इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन कराना होता है.इसके बाद सीधे बैंक अकाउंट में पैसे भेजे जाते हैं.अब तक किसानों को 8 किस्तों में पैसे जा चुके हैं. कुल मिलाकर इस योजना के तहत 9.5 करोड़ किसानों को 20 हजार करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं. हालांकि अभी भी कई किसान हैं जिन्होने खुद को रजिस्टर नहीं कराया है. सरकार किसानों को 30 जून तक दोहरा फायदा उठाने का मौका दे रही है. इससे आपको फायदा ये होगा कि दोनों किस्ते एक साथ आपके अकाउंट में आएंगी, यानी सीधे 4,000 रुपये आपके अकाउंट में आएंगे.

    ये भी पढ़ें- Gold Price Today: खुशखबरी! 8,000 रुपये सस्ता हुआ सोना! कीमतों में आई भारी गिरावट, फटाफट चेक करें लेटेस्ट रेट

    ऐसे उठाएं डबल फायदा
    जो किसान अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराए हैं, उन्हें डबल फायदा मिल सकता है.एक ही बार में उनको दो किस्तों के पैसे मिल जाएंगे. इसके लिए आपको 30 जून 2021 तक रजिस्ट्रेशन कराना होगा. अभी 15 दिन बचे हैं। 30 जून के पहले रजिस्ट्रेशन कराने पर किसानों को जुलाई में आठवीं किस्त 2,000 रुपये भेजे जाएंगे. रजिस्ट्रेशन कराने वाले किसान की यह पहली किस्त होगी, जबकि सरकार की तरफ से आठवी किस्त होगी. नौवीं किस्त अगस्त में जारी की जाएगी. ऐसे में 30 जून के पहले रजिस्ट्रेशन कराने वाले किसानों को पहली किस्त जुलाई में और दूसरी किस्त में अगस्त में मिलेगी. कुल मिलाकर किसानों को सीधे 4,000 रुपये का फायदा होगा. हालांकि रजिस्ट्रेशन करने पर केवल उन्हीं किसानों को लाभ मिलेगा, जिन्हें अभी तक एक भी किस्त का पैसा नहीं मिला है.

    ये भी पढ़ें- RBI ने करोड़ों प्रीपेड फोन ग्राहकों को दी राहत! अब अगस्त से इस तरह कर सकेंगे मोबाइल रिचार्ज, जानें सबकुछ

    जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन
    सबसे पहले PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करें. इसके बाद Farmers Corner नाम से एक ऑप्शन दिखेगा, फिर इसके नीचे New Farmer Registration का ऑप्शन दिखेगा, इस पर क्लिक करना है. इससे नया पेज खुलेगा. जिसमें आपको Aadhaar number और Captcha भरना होगा, फिर कुछ पर्सनल जानकारी भरना होगा. आधार के बिना रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.