• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • कम आय वर्ग के लिए अच्छी खबर! 1 जनवरी से कम प्रीमियम पर खरीद सकेंगे टर्म प्लान

कम आय वर्ग के लिए अच्छी खबर! 1 जनवरी से कम प्रीमियम पर खरीद सकेंगे टर्म प्लान

25 जनरल इंश्योरेंस बीमा कंपनियों ने जनवरी में अपने ग्रुप प्रीमियम में 10.8% की वृद्धि दर्ज की

25 जनरल इंश्योरेंस बीमा कंपनियों ने जनवरी में अपने ग्रुप प्रीमियम में 10.8% की वृद्धि दर्ज की

IRDAI के नियमानुसार इस पॉलिसी के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम उम्र 65 साल होनी चाहिए. वहीं इस पॉलिसी (Policy) की अवधी 5 से 40 वर्ष तक होगी. जिसे आप अधिकतम 70 वर्ष की परिपक्वता आयु तक के लिए खरीद सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. नए साल के आने से पहले कम आय वर्ग के लिए अच्छी खबर है. भारतीय बीमा विनियामक (IRDAI) के निर्देश पर देशभर की बीमा कंपनियां एक जनवरी से सरल जीवन बीमा पॉलिसी लॉन्च करने जा रही है. इस बीमा पॉलिसी में आपको कम प्रीमियम में टर्म प्लान खरीदने का मौका मिलेगा. वहीं इस पॉलिसी के लिए सभी बीमा कंपनियों के नियम और शर्त एक समान होंगे. जिसमें कवर की राशि और प्रीमियम भी एक समान होगा. आपको बता दें इससे पहले IRDAI के निर्देश पर ही सभी बीमा कंपनियों ने आरोग्य संजीवनी नामक स्टैंडर्ड रेग्युलर हेल्थ इंश्योरेंस प्लान पेश किया था. जिसकी सफलता के बाद IRDAI ने बीमा कंपनियों को स्टैंडर्ड टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी लॉन्च करने का निर्देश दिया था.

    इस पॉलिसी से कम आय वर्ग को होगा फायदा- बीमा विशेषज्ञों का मनना है कि सरल जीवन बीमा पॉलिसी लॉन्च होने से सबसे ज्यादा फायदा कम आय वर्ग के लोगों को होगा. क्योंकि यह प्लान सभी बीमा कंपनियों के पास एक समाज होंगे और इनका प्रीमियर भी एक समान ही होगा. वहीं ग्राहक और लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों के बीच एक भरोसा कायम होगा.

    यह भी पढ़ें: खुशखबरी! अब बिना इंटरनेट RuPay कार्ड से हो जाएगा पैसों का लेनदेन, मिलेगी बेहतर सर्विस

    कम से कम 45 दिन पुरानी पॉलिसी पर मिलेगा कवर- सरल जीवन बीमा पॉलिसी के बारे में बताते हुए पॉलिसीबाजार.कॉम के चीज बिजनेस ऑफिसर संतोष अग्रवाल ने कहा कि, ये प्येर रिस्क् टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान है. जिसमें पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर उसके आश्रितों को पूरे कवर का भुगतान किया जाएगा. वहीं उन्होंने बताया कि  यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु होती है. तब पॉलिसी कम से कम 45 दिन पुरानी हो तभी इस पॉलिसी का लाभ मृत आश्रितों को मिल सकेंगा. इसके साथ ही इस पॉलिसी में ग्राहक को कोई भी मैच्योरिटी बेनिफिट और सरेंडर वैल्यू नहीं मिलेगी.

    यह भी पढ़ें: EPFO ने कोरोना संकट के बीच 52 लाख क्लेम का समय पर किया निपटारा, 13300 करोड़ रुपये का किया भुगतान



    सरल जीवन बीमा पॉलिसी में कितना कवर मिलेगा - IRDAI के नियमानुसार इस पॉलिसी के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम उम्र 65 साल होनी चाहिए. वहीं इस पॉलिसी के लिए लिंग, निवास स्थान, शैक्षणिक योग्यता और व्यवसाय आदि कोई मायने नहीं रखते. इसके अलावा इस पॉलिसी की अवधी 5 से 40 वर्ष तक होगी. जिसे आप अधिकतम 70 वर्ष की परिपक्वता आयु तक के लिए खरीद सकते हैं. वहीं इस पॉलिसी के कवर की बात करें तो आपको न्यूनतम 5 लाख रुपये और अधिकतम 25 लाख रुपये का कवर मिलेगा.
    इस पॉलिसी के साथ अन्य विकल्प भी मिलेगा- सरल जीवन बीमा प्लान के साथ ग्राहक IRDAI द्वारा मान्यताप्राप्त एक्सिडेंट बेनिफिट और परमानेंट डिसेबिलटी बेनिफिट राइडर भी खरीद सकेंगे. यह राइडर पॉलिसी के मौजूदा फायदों के अतिरिक्त लाभ की पेशकश करते हैं, जिसे ग्राहक को अलग से खरीदना होगा. राइडर का प्रीमियम भी बेस पॉलिसी के प्रीमियम के अतिरिक्त होगा, जो कि चुने गए राइडर द्वारा पेश किए जाने वाले अतिरिक्त कवर या लाभ के लिए भुगतान किया जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज