LPG Cylinder: आम आदमी को बड़ी राहत! अब रसोई गैस मिलना होगा आसान, सरकार बदल रही है नियम

lpg gas cylinder

lpg gas cylinder

LPG customers: केंद्र की मोदी सरकार ने आम आदमी को रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) को लेकर बड़ी राहत दी है. सरकार LPG सिलेंडर को लेकर नियम बदल रही है. नए नियम के अनुसार, ग्राहक अब किसी एक डीलर से बदले एक साथ तीन डीलर से गैस बुक कर सकेंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र की मोदी सरकार ने आम आदमी को रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder)को लेकर बड़ी राहत दी है. सरकार LPG सिलेंडर को लेकर नियम बदल रही है. नए नियम के अनुसार, ग्राहक अब किसी एक डीलर से बदले एक साथ तीन डीलर से गैस बुक कर सकेंगे. यानी की ग्राहक अब किसी भी नजदीकी डीलर से गैस प्राप्त कर सकेंगे. बता दें आए दिन देखा गया है कि एक डीलर के साथ एलपीजी उपलब्धता पर परेशानी होती है. ग्राहकों को नंबर लागने के बावजूद समय पर सिलेंडर नहीं मिल पाता है. ऐसे में जहां पहले मिल जाएं उस नजदीकी डीलर से भी एलपीजी सिलेंडर ले सकेंगे.

कम दस्तावेज में रसोई गैस कनेक्शन देने की तैयारी
ऑयल सेक्रेटरी तरुण कपूर ने कहा कि सरकार रसोई गैस कनेक्शन के लिए नए नियम की तैयारी कर रही है. जिसमें की ग्राहकों को कम दस्तावेज में रसोई गैस कनेक्शन मिल सके. इसके अलावा बदले नियमों में एड्रेस प्रूफ के बिना भी कनेक्शन देने की योजना चल रही है. तरुण कपूर ने कहा कि LPG कनेक्शन लेने के लिए निवास प्रमाण पत्र जरूरी होता है. इसके बिना सिलेंडर लेना मुश्किल है. हालांकि सबके पास यह डॉक्यूमेंट नहीं होता और गांवों में इसे बनवाना मुश्किल होता है.

ये भी पढ़ें- Sovereign Gold Bond: सस्ता सोना खरीदने का आज आखिरी मौका, फटाफट जानें कैसे मिलेगा फायदा?
नि:शुल्क एलपीजी कनेक्शन देने की तैयारी भी


न्यूज एजेंसी को दिए एक इंटरव्यू में तरुण बताते हैं कि सरकार ने अगले दो साल में एक करोड़ से अधिक नि:शुल्क एलपीजी कनेक्शन देने तथा लोगों को रसोई गैस की आसान पहुंच मुहैया कराने की योजना तैयार की है. पिछले चार साल में 8 करोड़ एलपीजी सिलेंडर कनेक्शन दिए गए हैं. इस साल पेश हुए बजट में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया था कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत देश में 1 करोड़ गैस कनेक्शन फ्री में बांटे जाएंगे. सरकार की योजना इस संख्या को 2 करोड़ तक बढ़ाने की है. बजट में इसके लिए अलग आवंटन का प्रावधान नहीं किया है. अभी जो सब्सिडी चल रही है, उससे कनेक्शन बांटने का काम पूरा होगा. सरकार ने अनुमान लगाया है कि कितने लोगों के पास एलपीजी कनेक्शन नहीं है. यह हिसाब 1 करोड़ के आसपास है. उज्जवला स्कीम में अबतक 29 करोड़ लोगों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन मिल चुका है.

देश में 100% लोगों तक स्वच्छ ईंधन पहुंचाने का लक्ष्य
यह योजना देश में 100 प्रतिशत लोगों तक स्वच्छ ईंधन पहुंचाने का लक्ष्य पाने के लिये तैयार की गई है.ऑयल सेक्रेटरी तरुण कपूर ने कहा कि केवल चार वर्षों में गरीब महिलाओं के घरों में रिकॉर्ड आठ करोड़ मुफ्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान किए गए, जिससे देश में एलपीजी उपयोगकर्ताओं की संख्या लगभग 29 करोड़ हो गयी. एक करोड़ कनेक्शन के साथ, हम 100 प्रतिशत घरों तक एलपीजी पहुंचाने के करीब होंगे. हालांकि, उन्होंने यह भी माना कि एक करोड़ की इस संख्या में बदलाव हो सकता है, क्योंकि समय के साथ कई परिवार ऐसे होंगे जो रोजगार या अन्य कारणों से शहर को छोड़ दूसरे शहर में बस गए होंगे.



ये भी पढ़ें- कैट का राष्ट्रव्यापी आंदोलन: आज से देशभर में चलेगा व्यापारी संवाद अभियान, जानें क्या है प्रमुख वजह

इस नंबर से कराएं सिलेंडर की बुकिंग
इंडियन ऑयल ने बताया कि पहले रसोई गैस बुकिंग के लिए देश के अलग-अलग सर्किल के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबर होते थे. अब देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी ने सभी सर्किल के लिए एक ही नंबर जारी किया है, इसका मतलब है कि अब इंडेन गैस के देश भर के ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर बुक कराने के लिए 7718955555 पर कॉल या एसएमएस भेजना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज