पेंशनधारकों को बड़ी राहत! NPS से अब आसानी से निकाल सकेंगे पैसे, PFRDA ने दी ये छूट

पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी

पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी

पेंशनधारकों के लिए बड़ी राहत भरी खबर है. पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने राष्ट्रीय पेंशन सिस्टम (NPS) निकासी में ढील दी है.

  • Share this:

नई दिल्ली. पेंशनधारकों के लिए बड़ी राहत भरी खबर है. पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने राष्ट्रीय पेंशन सिस्टम (NPS) निकासी में ढील दी है. कोविड -19 महामारी के मद्देनजर, पेंशन फंड नियामक ने ग्राहकों के डिजिटल दस्तावेजों की स्कैन और स्व-प्रमाणित कॉपियों को स्वीकार करने के लिए विशेष व्यवस्था के साथ प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस (POPs) को अनुमति दी है. पेंशनधारकों के लिए यह निकासी छूट 30 जून 2021 दी गई है.

PFRDA ने जारी किया सर्कुलर

इस संबंध में PFRDA ने एक सर्कुलर जारी किया है. जारी सर्कुलर में कहा गया है कि अब POP को सॉफ्ट कॉपी के आधार पर निकास / निकासी आवेदनों को व्यवस्थित करने की अनुमति दी गई है. इसे पीओपी विनियमों के अध्याय III 15 (2 सी) के नियमों के तहत लागू किया जा रहा है. सर्कुलर के मुताबिक पैसे निकालने के लिए सभी रिकॉर्ड एक साथ और सॉफ्ट कॉपी के जरिए सीआरए को प्रेषित किया जाना चाहिए. अगर इस लेन-देन से कोई विवाद होता है तो पीओपी पूरी तरह से इसके लिए जिम्मेदार होंगे.

ये भी पढ़ें- SBI ने 44 करोड़ ग्राहकों को किया अलर्ट! 30 जून के बाद नहीं चलेगा PAN कार्ड, जानें बैंक ने क्या दी सलाह?
जानें क्या कहा पीएफआरडीए ने?

एनपीएस निकासी या निकास प्रक्रिया को आसान बनाने के कारण पर पीएफआरडीए ने कहा, "कोविड का कहर जारी हैं, ऐसे में पेंशनधारकों को बाहर निकलने / निकासी के लिए फिजिकली रूप से आवेदन जमा करने में काफी दिक्कतें हो रही हैं. इसलिए इनके हित में पीओपी द्वारा निकासी आवेदनों को संभालने की प्रक्रिया में ढील देने का निर्णय लिया गया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज