• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • EPFO: अब इन कर्मचारियों की टेक-होम सैलरी में होगी बढ़ोतरी, जानें आपको कैसे मिलेगा फायदा?

EPFO: अब इन कर्मचारियों की टेक-होम सैलरी में होगी बढ़ोतरी, जानें आपको कैसे मिलेगा फायदा?

केंद्र सरकार ने सोमवार को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के माध्यम से वेतन सब्सिडी योजना (wage subsidy) को नौ महीने के लिए बढ़ा दिया है.

केंद्र सरकार ने सोमवार को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के माध्यम से वेतन सब्सिडी योजना (wage subsidy) को नौ महीने के लिए बढ़ा दिया है.

EPFO: केंद्र सरकार ने सोमवार को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के माध्यम से वेतन सब्सिडी योजना (wage subsidy) को नौ महीने के लिए बढ़ा दिया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने सोमवार को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के माध्यम से वेतन सब्सिडी योजना (wage subsidy) को नौ महीने के लिए बढ़ा दिया है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala sitharaman) ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना (Atmanirbhar bharat scheme) को 31 मार्च 2022 तक बढ़ाने का ऐलान किया है. बता दें कि सरकार के इस कदम से नए कर्मचारियों के टेक-होम वेतन में भी वृद्धि होगी.

    आइए जानते हैं इसके बारे में डिटेल्स...

    जानें कैसे मिलेगा आपको फायदा?
    इस स्कीम का मकसद नए कर्मचारियों को फायदा देना और नियोक्ताओं और कर्मचारियों की एंप्लॉय प्रॉविडेंट फंड अकाउंट में योगदान में मदद करना है. यह योजना, जो 30 जून 2021 तक नए नामांकन के लिए समाप्त हो रही थी, अब 31 मार्च 2022 तक जारी रहेगी. प्रभावी रूप से, 15,000 रुपये प्रति माह के अधिकतम वेतन वाले सभी कर्मचारी जो 1 अक्टूबर 2020 और 31 मार्च के बीच शामिल हुए या शामिल हो रहे हैं नवंबर में घोषित योजना के तहत 2022 तक सरकार की ओर से ईपीएफ सब्सिडी मिलेगी.

    ये भी पढ़ें- GB WhatsApp Update: कई सारे मजेदार फीचर्स के साथ इस्तेमाल करें जीबी व्हाट्सएप, जानें इसके बारे में सबकुछ

    यानी की जो 12 परसेंट का PF आपकी कमाई से कटना चाहिए, वो सरकार खुद देगी. नए कर्मचारियों के लिए अलावा केंद्र सरकार की इस स्कीम का फायदा उन कर्मचारियों को भी मिलेगा, जिनकी नौकरी कोरोना वायरस महामारी की वजह से 1 मार्च, 2020 के बाद चली गई थी और अब उन्हें फिर से नौकरी मिल गई है.

    ये भी पढ़ें- Gold Price Today: सोना खरीदने का शानदार मौका! ₹10,000 सस्ता मिल रहा गोल्ड, जानिए क्या है नया भाव?

    जानें, क्या है नियम?
    बता दें कि इस स्कीम के तहत, भारत सरकार ने 1 अक्टूबर 2020 के बाद और 30 जून 2021 तक रखे नए कर्मचारियों के मामले में, दो साल की सब्सिडी को उपलब्ध कराने का फैसला किया था. अब स्कीम का फायदा 31 मार्च 2022 तक लिया जा सकेगा. फिलहाल कर्मचारी द्वारा अनिवार्य मासिक योगदान मंथली पे का 12 फीसदी है, जिसमें मंथली बेसिक पे, डियरनेस अलाउंस और रिटेनिंग अलाउंस (अगर है) शामिल होता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज