PF खाताधारकों के लिए बड़ी खबर! EPFO ने लगाई इस फैसले पर मुहर

News18Hindi
Updated: August 22, 2019, 9:01 AM IST
PF खाताधारकों के लिए बड़ी खबर! EPFO ने लगाई इस फैसले पर मुहर
PF खाताधारकों के लिए बड़ी खबर!

रिटायरमेंट फंड मैनेजर ईपीएफओ (EPFO) ने यूटीआई एएमसी और एसबीआई (SBI) म्यूचुअल फंड को तीन साल के लिए अपने फंड मैनेजर (Fund Manager) के रूप में नियुक्त किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 22, 2019, 9:01 AM IST
  • Share this:
रिटायरमेंट फंड मैनेजर ईपीएफओ (EPFFO) ने 21 अगस्त को यूटीआई एएमसी और एसबीआई म्यूचुअल फंड (UTI AMC, SBI Mutual Fund) को तीन साल के लिए अपने फंड मैनेजर (Fund Manager) के रूप में नियुक्त किया. एक सूत्र ने यह जानकारी दी. ईपीएफओ न्यासियों की बैठक में समस्या में फंसे दीवान हाउसिंग फाइनेंस कारपोरेशन लिमिटेड (डीएचएफएल) के बांड में करीब 700 करोड़ रुपये के निवेश को समय से पहले भुनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. सूत्र ने कहा कि ईपीएफओ का निर्णय लेने वाला शीर्ष निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) ने तीन साल के लिये दो कोष प्रबंधकों यूटीआई एएमसी और एसबीआई म्यूचुअल फंड की नियुक्ति का निर्णय किया है.

सूत्र ने यह भी कहा कि कर्मचारी पेंशन योजना, 1995 के तहत न्यूनतम मासिक पेंशन 2,000 रुपये करने के प्रस्ताव को टाल दिया गया गया है क्योंकि कर्मचारियों के प्रतिनिधियों ने पेंशन के रूप में उच्च राशि की मांग की है.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! जल्द ही सिर्फ 59 मिनट में मिलेंगे होम और कार लोन

क्या है PF का रूल?

आप जहां नौकरी करते हैं वहां हर महीने आपकी सैलरी से PF का पैसा कटता है जो EPFO में जमा होता है. PF में आपकी सैलरी से कम से कम 12 फीसदी योगदान होता है. 12 फीसदी कंपनी की तरफ से दिया जाता है. कंपनी जो योगदान देती है उसमें 8.33 फीसदी पेंशन योजना (EPS) में जाता है और बाकी 3.67 फीसदी EPF में डाला जाता है.

जल्द हो सकता है इस पर भी फैसला
न्यूनतम पेंशन में बढ़ोतरी को लेकर सरकार ईपीएफओ से बातचीत कर चुकी है. हालांकि, ईपीएफओ ने पहले सरप्लस पैसा नहीं होने की बात कहकर न्यूनतम पेंशन में बढ़ोतरी से इनकार कर चुका है. किसानों, श्रमिकों और व्यापारियों को पेंशन योजना शुरू करने के बाद अब सरकार ईपीएफओ के पेंशनर्स की पेंशन में बढ़ोतरी करने का मन बना चुकी है. इसको लेकर श्रम मंत्री संतोष गंगवार संकेत दे चुके हैं. हाल ही में गंगवार ने कहा था कि ईपीएफओ पेंशनरों की न्यूनतम पेंशन बढ़ाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है.
Loading...

ये भी पढ़ें: मात्र 9 रुपये में जाएं विदेश, 'बिकिनी' एयरलाइन दे रही मौका

(भाषा के इनपुट के साथ)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 22, 2019, 8:31 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...