घर बैठे सिर्फ एक कॉल पर ट्रेन टिकट होगा कैंसल, जानिए क्या है प्रोसेस?

अब सिर्फ एक कॉल कर आप अपना रेल टिकट रद्द करा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं एक कॉल पर टिकट कैंसिल कराने का प्रोसेस:

News18Hindi
Updated: June 21, 2019, 10:02 AM IST
घर बैठे सिर्फ एक कॉल पर ट्रेन टिकट होगा कैंसल, जानिए क्या है प्रोसेस?
घर बैठे सिर्फ एक कॉल पर ट्रेन टिकट होगा कैंसल, जानिए प्रोसेस
News18Hindi
Updated: June 21, 2019, 10:02 AM IST
रेलवे यात्रियों को अच्छी सुविधाएं देने के लिए कई बड़े प्रयास कर रहा है. रेलवे ने अपनी सेवाओं को दुरुस्त करने के लिए टेक्नोलॉजी का सहारा लेकर कुछ नई सर्विसेज देना शुरू किया है. जिसके बारे में बहुत कम यात्रियों को खबर है. रेलवे की टिकट बुक कराने के लिए अब यात्रियों को लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ता है. उसी तरह रेलवे ने कैंसलेशन के नियमों को भी आसान बना दिया है. अब सिर्फ एक कॉल कर आप अपना रेल टिकट रद्द करा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं एक कॉल पर टिकट कैंसिल कराने का प्रोसेस:

पूरा टिकट कैंसिल कराना हो तो
>> आपको अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर से 139 पर कॉल करनी होगी. कॉल करने के बाद आपको 10 अंकों का पीएनआर नंबर बताना होगा. कॉल उसी फोन से करना होगा, जिसकी डिटेल टिकट लेते समय आपने फॉर्म पर भरी होगी. आपसे फोन नंबर कंफर्म किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: सिर्फ 500 रुपए में खोलें SBI का ये अकाउंट, मिलेगा डबल मुनाफा

>> इसके बाद आपके मोबाइल फोन पर एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा, जिसकी जानकारी फोन पर देनी होगी. इसके बाद टिकट कैंसिल हो जाएगा. आपको रिफंड लेने के लिए काउंटर पर जाना होगा और ओटीपी बताकर आप पैसे वापस ले सकेंगे.

जानें 139 नंबर क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं?
139 पर फोन या मैसेज कर ट्रेन के आने-जाने की टाइमिंग के बारे में, ट्रेन के नाम और नंबर के बारे में, अपने PNR स्टेटस के बारे में, अकोमोडेशन की सुविधा के बारे में, किराया के बारे में जानकारी ले पाएंगे. रेलवे ने इस नंबर पर इंटरऐक्टिव वॉयस रिस्पांस की सुविधा भी दी है. इस पर फोन कर यात्री अब टैक्सी भी बुक कर सकते हैं साथ ही अपने सामान ढोने के लिए कुली भी बुला सकते हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें: बजट में किसानों को ब्याज मुक्त लोन की सौगात दे सकती है सरकार

कुछ यात्रियों के टि‍कट कैंसिल कराने हों तो
>> इसके लिए आपको 139 नंबर पर कॉल करना होगा और पीएनआर नंबर की जानकारी देनी होगी. टिकट लेते समय आपने जो मोबाइल नंबर दर्ज कराया होगा, उसकी जानकारी कंफर्म की जाएगी. उसके बाद आपको उन यात्रियों का क्रम बताना होगा, जिनका टिकट कैंसिल कराना है.

>> यह जानकारी देने के बाद आपके पास ओटीपी आएगा, जिसकी जानकारी आपको देनी होगी. इसके बाद उन यात्रियों का टिकट कैंसिल कर दिया जाएगा. पासवर्ड की जानकारी देकर आप अपना रिफंड कुछ दिन बाद भी काउंटर से ले सकते हैं.

आम बजट 2019 की सही और सटीक खबरों के लिए न्यूज18 हिंदी पर आएं. वीडियो और खबरों  के लिए यहां क्लिक करें
First published: June 21, 2019, 9:57 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...