रेलयात्रियों के लिए अच्‍छी खबर! एक साल बाद पटरी पर लौटी देश की सबसे तेज ट्रेन 'गतिमान एक्‍सप्रेस'

रेलवे ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण यात्रियों की घटती संख्‍या के कारण कई दर्जन ट्रेनें रद्द कर दी हैं.

रेलवे ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण यात्रियों की घटती संख्‍या के कारण कई दर्जन ट्रेनें रद्द कर दी हैं.

रेलयात्रियों को गतिमान एक्‍सप्रेस (Gatimaan Express) से सफर के दौरान बाकी ट्रेनों की ही तरह कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा. यह ट्रेन 30 जून तक नियमित रूप से चलेगी. इसके बाद केंद्र सरकार (Central Government) फैसला लेगी कि इसकी सेवाएं जारी रखना है या फिर से बंद करना है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. देश की सबसे तेज रफ्तार ट्रेन गतिमान एक्‍सप्रेस (Gatimaan Express) एक साल के हॉल्‍ट के बाद फिर पटरी पर लौट आई है. इससे दिल्‍ली से आगरा, ग्‍वालियर होते हुए झांसी (Delhi-Jhansi) जाने वाले रेलयात्रियों का सफर आसान, तेज और ज्यादा आरामदायक हो गया है. कोरोना वायरस महामारी के कारण लगे लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंधों के कारण गतिमान एक्‍सप्रेस एक साल से बंद पड़ी थी. भारतीय रेलवे ने आज से फिर इसकी सेवाएं बहाल कर दी हैं. इस ट्रेन से दिल्‍ली से आगरा का सफर महज 1 घंटा 40 मिनट में पूरा हो जाएगा.

4 घंटे 25 मिनट में पूरा करती है 403 किमी का सफर

कोविड- 19 संक्रमण के चलते पिछले साल देशभर में लगाए गए लॉकडाउन के चलते दूसरी ट्रेनों के साथ ही गतिमान एक्सप्रेस का संचालन भी अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया था. तभी से गतिमान एक्सप्रेस खड़ी थी, लेकिन आज से इस ट्रेन ने फिर से हवा से बातें करना शुरू कर दिया है. बता दें कि गतिमान एक्सप्रेस दिल्ली से उत्तर प्रदेश के झांसी के बीच 403 किलोमीटर का सफर 4 घंटे 25 मिनट में पूरा करती है. यह ट्रेन आगरा और ग्वालियर होते हुए झांसी पहुंचती है. रेल मंत्रालय के नए आदेश के मुताबिक, अब यह ट्रेन शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह में 6 दिन नियमित रूप से चलेगी.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: सोने में जबरदस्‍त उछाल, चांदी 1000 रुपये ज्‍यादा हुई महंगी, फटाफट देखें लेटेस्‍ट भाव
यात्रियों को कोरोना प्रोटोकॉल का करना होगा पालन

यात्रियों को ट्रेन से यात्रा करने के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा. यह ट्रेन 30 जून तक नियमित रूप से चलेगी. इसके बाद केंद्र सरकार फैसला लेगी कि इसकी सेवाएं जारी रखना है या फिर से बंद करना है. यह ट्रेन दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन से सुबह 8.10 बजे रवाना होगी और दोपहर 12.35 बजे झांसी पहुंच जाएगी. वहीं, डाउन में यह दोपहर 3.05 बजे झांसी से रवाना होगी और शाम 7.30 बजे हजरत निजामुद्दीन पहुंचेगी. ये ट्रेन सुबह 8.10 बजे हजरत निजामुद्दीन से चलकर सुबह 9.50 बजे आगरा कैंट पहुंच जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज