Home /News /business /

Taxpayer के लिए अच्‍छी खबर! FM निर्मला सीतामरण ने कहा- बहुत जल्‍द दूर होंगी नए इनकम टैक्‍स पोर्टल की सभी दिक्‍कतें

Taxpayer के लिए अच्‍छी खबर! FM निर्मला सीतामरण ने कहा- बहुत जल्‍द दूर होंगी नए इनकम टैक्‍स पोर्टल की सभी दिक्‍कतें

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि नए इनकम टैक्‍स पेार्टल की खामियों को 3 हफ्ते के भीतर ठीक कर लिया जाएगा.

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि नए इनकम टैक्‍स पेार्टल की खामियों को 3 हफ्ते के भीतर ठीक कर लिया जाएगा.

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने बताया कि इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट के नए पोर्टल (New Income Tax Portal) को लेकर करदाताओं (Taxpayers) को काफी दिक्‍कतें आ रही थीं. इन तमाम समस्‍याओं को 3 हफ्ते के भीतर ठीक कर लिया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नए पोर्टल (New IT Portal) की तकनीकी कमियों को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने कहा कि नए टैक्स पोर्टल में आ रही समस्याओं को अगले 2-3 हफ्ते के भीतर पूरी तरह से दुरुस्‍त कर लिया जाएगा. इससे पहले देश की प्रमुख सॉफ्टवेयर सर्विस कंपनी इंफोसिस (Infosys) ने भी कहा था कि वह इन खामियों को दूर करने के लिए तेजी से काम कर रही है. इसके बाद वित्‍त मंत्रालय (Finance Ministry) ने जुलाई के आखिरी सप्‍ताह में उम्मीद जताई कि अगस्त के पहले सप्ताह से पोर्टल सामान्य तौर पर काम करने लगेगा.

    इंफोसिस को 2019 में मिला था ठेका
    इंफोसिस को 2019 में अगली पीढ़ी की इनकम टैक्स दाखिल करने की प्रणाली विकसित करने का ठेका दिया गया था. इसके पीछे उद्देश्य रिटर्न के जांच के समय को 63 दिन से घटाकर एक दिन करना और रिफंड की प्रक्रिया को तेज करना था. इसके बाद 7 जून 2021 को नए आयकर पोर्टल www.incometax.gov.in की शुरुआत की गई थी. शुरुआत से ही पोर्टल पर तकनीकी दिक्कतें आनी शुरू हो गई थीं. इसी के चलते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 22 जून को इंफोसिस के अधिकारियों के साथ बैठक की थी.


    ये भी पढ़ें- पेट्रोल-डीजल फिलहाल नहीं होंगे सस्‍ते, FM निर्मला सीतारमण ने बताई कीमतों में कटौती नहीं करने की वजह, जानें सबकुछ

    केंद्र ने संसद में भी स्‍वीकार की थी पोर्टल की खामियां
    केंद्र सरकार ने संसद में भी स्वीकार किया था कि नए पोर्टल में कई खामियां आ रही हैं. केंद्र ने बताया था कि इनकम टैक्स विभाग की नई ई-फाइलिंग पोर्टल से संबंधित 700 ई-मेल मिलीं. इनमें 2000 से अधिक शिकायतें थीं. यूजर्स को नई ई-फाइलिंग वेबसाइट में 90 से ज्‍यादा अलग तरह की समस्याएं आ रही हैं. वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने राज्यसभा में दिए लिखित जवाब में बताया था कि नई ई-फाइलिंग वेबसाइट बनाने वाली कंपनी इंफोसिस को पोर्टल के कामकाज में आ रही दिक्कतों के बारे में बता दिया गया है.

    Tags: FM Nirmala Sitharaman, Income tax department, Income tax latest news, Income tax return, Infosys, ITR filing

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर