ITR filing: टैक्सपेयर्स के लिए शुरू हो रही खास सुविधा, अब मोबाइल से भर सकेंगे रिटर्न, ये है नया पोर्टल

‘ई-फाइलिंग 2.0’ (e-filing 2.0)

‘ई-फाइलिंग 2.0’ (e-filing 2.0)

ITR filing: आयकर विभाग (Income Tax Department) टैक्सपेयर्स (Taxpayers) को एक बड़ी राहत देने जा रहा है. इस सुविधा के तहत अब 7 जून से इनकम टैक्स रिटर्न मोबाइल फोन से भरा जाना संभव हो सकेगा.

  • Share this:

नई दिल्ली. आयकर विभाग (Income Tax Department) टैक्सपेयर्स (Taxpayers) को एक बड़ी राहत देने जा रहा है. इस सुविधा के तहत अब 7 जून से इनकम टैक्स रिटर्न मोबाइल फोन से भरा जाना संभव हो सकेगा. बता दें कि ITR फाइलिंग की प्रक्रिया ई-फाइलिंग वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in को बंद किए जाने के बाद छह दिन 31 मई 2021 की आधी रात से रोक दिया गया है. फाइलिंग की प्रक्रिया 7 जून से दोबारा शुरू होगी. इसके पहले 6 जून को नई ई-फाइलिंग वेबसाइट लॉन्च की जाएगी.

इस पोर्टल का नाम ‘ई-फाइलिंग 2.0’ (e-filing 2.0) रखा गया है. इसके साथ ही विभाग का ई-फाइलिंग के लिए चल रहा पुराना पोर्टल बंद कर दिया जाएगा. इस पोर्टल के माध्यम से आयकरदाता मोबाइल फोन पर आसानी से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर सकेंगे. इस पोर्टल पर आपको पहले भरे गए आयकर रिटर्न के फार्म भी दिखाई देंगे साथ ही कई और सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी.


ऐसे भर सकते हैं रिटर्न
इसके लिए आपको सबसे पहले http://incometax.gov.in पर जाना होगा. यह नई वेबसाइट का लिंक है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नई ई-फाइलिंग वेबसाइट में ये फायदे मिलने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें: Income Tax Return: टैक्सपेयर्स इस डेडलाइन को न करें मिस, ध्यान रखें ये बातें 

मोबाइल ऐप्लीकेशन



इसके साथ एक मोबाइल ऐप भी तैयार किया जाएगा, जिससे मोबाइल नेटवर्क पर सभी मुख्य कामों के लिए एक्सेस मिलेगा. इस पोर्टल के सभी महत्वपूर्ण फीचर्स को मोबाइल ऐप पर उपलब्ध कराया जाएगा. मौजूदा व्यवस्था में कोई मोबाइल ऐप उपलब्ध नहीं है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज