होम /न्यूज /व्यवसाय /UPI यूजर्स के लिए खुशखबरी, पेमेंट फेल होने पर तत्काल होगा समाधान

UPI यूजर्स के लिए खुशखबरी, पेमेंट फेल होने पर तत्काल होगा समाधान

यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है.

यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है.

एनपीसीआई के एमडी और सीईओ दिलीप अस्बे दिलीप अस्बे ने कहा कि यह सिस्टम सितंबर 2022 तक चालू हो जाएगा. इन-ऐप फीचर से लगभग 8 ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी यूपीआई (UPI) हाल के वर्षों में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले डिजिटल पेमेंट मोड के रूप में उभरा है. कई बार यूपीआई यूजर्स पेमेंट फेल होने से परेशान हो जाते हैं. अब ऐसे यूजर्स के लिए खुशखबरी है. दरअसल, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया या एनपीसीआई (NPCI) यूपीआई के लिए रियल टाइम पेमेंट डिस्प्यूट रिजॉल्यूशन सिस्टम तैयार करने पर काम कर रहा है.

सितंबर 2022 तक चालू हो जाएगा रिजॉल्यूशन सिस्टम
हिंदूबिजनेसलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एनपीसीआई के एमडी और सीईओ दिलीप अस्बे दिलीप अस्बे ने कहा कि यह सिस्टम सितंबर 2022 तक चालू हो जाएगा. इन-ऐप फीचर से लगभग 80-90 फीसदी पेमेंट फेल्योर को रियल टाइम में समाधान होने की उम्मीद है. आईएमएफ-सिंगापुर रीजनल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित एक वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में अस्बे ने कहा, “हम अपनी तरह के पहले ऑनलाइन डिस्प्यूट रिजॉल्यूशन पर काम कर रहे हैं. अगले तीन महीनों में, यूपीआई इकोसिस्टम में 80-90 फीसदी डिस्प्यूट ऑनलाइन हल हो जाएंगे.”

बैंक को कॉल करने की नहीं होगी जरूरत
उन्होंने आगे कहा, “अगले 3 महीनों में ग्राहकों को अब बैंक को कॉल करने या कहीं और जाने की आवश्यकता नहीं होगी, बस अपने ऐप पर यूपीआई हेल्प प्राप्त करें और डिस्प्यूट रियल टाइम में ऑटोमैटिकली हल हो जाएगा और सितंबर के अंत तक, कम से कम 90 फीसदी यूपीआई फैल्योर को रियल टाइम में हल किया जाएगा.”

ये भी पढ़ें- UPI से करते हैं पेमेंट तो रहें सावधान! यूपीआई फ्रॉड से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

क्या है यूपीआई
बता दें कि यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो एक बैंक के अकाउंट से दूसरे बैंक के अकाउंट में पैसा तुरंत ट्रांसफर करने की सुविधा देता है. खास बात है कि यूपीआई के जरिए रात या दिन कभी भी मनी ट्रांसफर कर सकते हैं.

कैसे काम करता है मनी ट्रांसफर का यूपीआई सिस्टम
इस सुविधा का उपयोग करना काफी आसान है. इसके लिए आपके मोबाइल में पेटीएम, फोनपे, गूगलपे, भीम आदि कोई यूपीआई ऐप डाउनलोड करना होगा. आप अपने बैंक अकाउंट को यूपीआई ऐप लिंक कर इस सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हैं. यूपीआई के माध्यम से आप एक बैंक अकाउंट को कई यूपीआई ऐप से लिंक कर सकते हैं. वहीं, अनेक बैंक अकाउंट को एक यूपीआई ऐप के जरिए संचालित कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- UPI 123Pay: बड़े काम के हैं ये नंबर्स, इंटरनेट जरूरी नहीं, एक कॉल से कर सकते हैं यूपीआई पेमेंट

खास बात है कि यूपीआई आपको स्कैनर, मोबाइल नंबर, यूपीआई आईडी इन में से सिर्फ एक जानकारी होने पर भी पैसे ट्रांसफर की सुविधा देता है. हजारों फीचर फोन यूजर्स को डिजिटल पेमेंट सिस्टम में लाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में यूपीआई का नया वर्जन UPI 123Pay को पेश किया है.

Tags: Digital payment, Digital Transaction in India, Upi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें