करेंसी में इन्वेस्ट करते है तो आपके लिए अच्छी खबर! डॉलर के मुकाबले रुपया 7 पैसे मजबूत हुआ हैं

डॉलर के मुकाबले रुपया 7 पैसे मजबूत हुआ.

डॉलर के मुकाबले रुपया 7 पैसे मजबूत हुआ.

स्टॉक एक्सचेंज (Stock exchange) के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने गुरुवार को 382.30 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीद की. जिससे रुपया (Rupee) कुछ हद तक मजबूत हुआ.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2021, 8:12 PM IST
  • Share this:
मुंबई. घरेलू शेयर बाजार में भारी तेजी को देखते हुए रुपये में सुधार रहा और यह विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में शुक्रवार को अपने दिन के निम्नतम स्तर से उबरते हुए अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले सात पैसे बढ़कर 73.24 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया सुस्ती का रुख लिए खुला और सत्र के दौरान 73.45 रुपये के दिन के निम्नतम स्तर को छू गया. लेकिन बाद में रुपये की आरंभिक हानि लुप्त हो गई और अंत में रुपया 73.24 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ.

सत्र के अधिकांश हिस्से में रुपये पर निरंतर दबाव रहा. विश्व की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत होने और कच्चेतेल की बढ़ती कीमतों की वजह से सत्र के अधिकांश हिस्से में रुपये पर दबाव रहा और इसके लाभ पर कुछ अंकुश लग गया. बृहस्पतिवार को रुपया 20 पैसे गिरकर 73.31 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. इस बीच, छह मुद्राओं की तुलना में डॉलर का रुख दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.12 प्रतिशत बढ़कर 89.93 हो गया.

यह भी पढ़ें: दुनिया के सबसे रईस आदमी Elon Musk के बारे में वो खास बातें, जो आपको अभी तक नहीं है पता

स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने गुरुवार को 382.30 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीद की. वैश्विक बाजार में कच्चे तेल का मानक माने जाने वाले ब्रेंट कच्चा तेल वायदा की कीमत 0.31 प्रतिशत बढ़कर 54.69 डॉलर प्रति बैरल पर चल रही थी. तीस शेयरों पर आधारित बंबई शेयर बाजार 689.19 अंक की तेजी के साथ रिकार्ड 48,782.51 अंक पर बंद हुआ.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज