लाइव टीवी

बिना पैसा कटे मिलेगी 26 हफ्ते की पैटरनिटी लीव, इस कंपनी ने किया ऐलान

News18Hindi
Updated: June 6, 2019, 12:42 PM IST

ऑनलाइन ऑडरिंग और फूड डिलिवरी प्लेटफार्म जोमैटो अपने कर्मचारियों को 26 हफ्ते का पितृत्व अवकाश देने का ऐलान किया है.

  • Share this:
ऑनलाइन ऑडरिंग और फूड डिलिवरी प्लेटफार्म जोमैटो ने सोमवार को एक बड़ी घोषणा की है. इस घोषणा में उसने अपने कर्मचारियों को 26 हफ्ते का पैटरनिटी लीव (पितृत्व अवकाश) देने की बात कही है. आपको बता दें कि सरकारी नियमों के मुताबिक अभी मातृत्व अवकाश ही 26 हफ्ते का मिलता है. जोमैटो भारत की पहली ऐसी कंपनी होगी जो 26 सप्ताह का पितृत्व अवकाश देगी.

ये भी पढ़ें: इस वजह से महंगा है आम, अगले 10 दिन में इतने रुपए होगा सस्ता

जोमैटो के अलावा फर्नीचर की दिग्गज वैश्विक कंपनी आइकिया एक और कंपनी है जो अपने कर्मचारियों को छह महीने की पेड  पितृत्व अवकाश प्रदान करती है. हालांकि, भारत की ज्यादातर जानी-मानी कंपनियां कर्मचारियों को केवल दो सप्ताह का ही पितृत्व अवकाश प्रदान करती हैं. इसके साथ ही माता-पिता बनने वाले ऑन रोल कर्मचारी को प्रति बच्चे 1,000 डॉलर (मौजूदा विनिमय दरों पर लगभग 69,000 रुपये) देती हैं.

ये भी पढ़ें: Swiggy ने शुरू की नई सर्विस, अब एडवांस में बुक करें पूरे महीने का टिफिन

जोमैटो संस्थापक ने पत्र में लिखी ये महत्वपूर्ण बातें
जोमैटो के संस्थापक और सीईओ दीपेंद्र गोयल ने सोमवार को एक ब्लॉग लिखकर इस बात की जानकारी दी. जोमैटो संस्थापक ने लिखा है कि मुझे लगता है कि नए बच्चे का इस दुनिया में स्वागत करने को लेकर महिला और पुरुषों के लिए छुट्टियों की अलग-अलग व्यवस्था बहुत असंतुलित है. उन्होंने कहा कि सरकार के नियमानुसार हम दुनियाभर में अपनी महिला कर्मचारियों को 26 हफ्ते का वेतनशुदा मातृत्व अवकाश दे रहे हैं. हम अपने पुरुष कर्मचारियों को भी यही सुविधा प्रदान करेंगे. उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं, यह योजना नए बच्चे को जन्म देने वाले अभिभावकों के अलावा सेरोगेसी, गोद लेने या समान लिंग के जीवनसाथियों के अभिभावक बनने वालों को भी उपलब्ध होगी.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार दे रही सालाना 10 लाख रुपये कमाने का मौका, शुरू करें ये बिजनेस
Loading...

 एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए OMG से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 4, 2019, 10:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...