Home /News /business /

Indian Economy के लिए बड़ी राहत! प्रमुख 8 बुनियादी उद्योगों का उत्पादन अगस्‍त में 11 फीसदी से ज्‍यादा बढ़ा

Indian Economy के लिए बड़ी राहत! प्रमुख 8 बुनियादी उद्योगों का उत्पादन अगस्‍त में 11 फीसदी से ज्‍यादा बढ़ा

अगस्‍त 2021 में लगातार तीसरे महीने औद्योगिक उत्‍पादन बढ़ा है.

अगस्‍त 2021 में लगातार तीसरे महीने औद्योगिक उत्‍पादन बढ़ा है.

औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) में कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली का 40.27 फीसदी हिस्‍सा है. बता दें कि अगस्‍त 2021 में लगातार तीसरे महीने बुनियादी क्षेत्र उद्योगों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के बाद अब देश की अर्थव्‍यवस्‍था (Indian Economy) के पटरी पर लौटने के मजबूत संकेत मिलने शुरू हो गए हैं. केंद्रीय वाणिन्य व उद्योग मंत्रालय (Commerce and Industry Ministry) की ओर से बृहस्पतिवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक कोयला, कच्चा तेल और इस्पात समेत 8 बुनियादी क्षेत्र के उद्योगों के उत्पादन (Industrial Production) में अगस्त 2021 के दौरान सालाना आधार पर 11.6 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. पिछले साल अगस्त महीने में बुनियादी क्षेत्र के उद्योगों के उत्पादन में 6.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी.

    सीमेंट-बिजली और स्‍टील का उत्‍पादन बढ़ा
    औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) में कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली का 40.27 फीसदी हिस्‍सा है. बता दें कि अगस्‍त 2021 में लगातार तीसरे महीने बुनियादी क्षेत्र उद्योगों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. आंकड़ों के अनुसार कोयला (Coal), प्राकृतिक गैस (Natural Gas), रिफाइनरी उत्पादों, इस्पात (Steel), सीमेंट (Cement) और बिजली (Electricity) का उत्पादन अगस्त 2021 में सालाना आधार पर बढ़ा है. दूसरी तरफ कच्चा तेल (Crude Oil) और उवर्रक उद्योगों (Fertilizers Industry) के उत्पादन में गिरावट आई है.

    ये भी पढ़ें- Gold Price Today: चांदी में 1300 रुपये से ज्‍यादा की बड़ी गिरावट, सोना 45 हजार रुपये के नीचे पहुंचा, देखें नए भाव

    रोजगार के मोर्चे पर भी मिल रहे अच्‍छे संकेत
    औद्योगिक उत्पादन में बढ़ेातरी के चलते रोजगार के मोर्चे पर भी अच्छे संकेत मिल रहे हैं. कोरोना की दूसरी लहर के बाद औद्योगिक गतिविधियों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग के आर्थिक सलाहकार कार्यालय (DPIIT) ने अगस्त 2021 के लिए आठ कोर उद्योगों (ICI) का सूचकांक जारी किया है. आठ कोर इंडस्ट्रीज का संयुक्त सूचकांक जुलाई 2021 में 134 पर था. इसमें जुलाई 2020 के मुकाबले 9.4 फीसदी की वृद्धि हुई थी. साफ है कि अगर अगस्‍त 2021 में औद्योगिक उत्‍पादन में बढ़ोतरी हुई तो आर्थिक गतिविधियों में भी उछाल आया है. इससे एकबार फिर लोगों को रोजगार के मौके मिल रहे हैं.

    Tags: Business news, Business news in hindi, Cement factory, CNG, Electricity, Fertilizer crisis, Indian economy, PNG price

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर