Home /News /business /

Good News: बढ़ रहे हैं नौकरियों के मौके, 2021 की तीसरी तिमाही में दिख रहा 14% इजाफा

Good News: बढ़ रहे हैं नौकरियों के मौके, 2021 की तीसरी तिमाही में दिख रहा 14% इजाफा

आर्थिक गतिविधियों में सुधार के साथ जॉब मार्केट में नई नियुक्तियों की स्थिति में तेजी से सुधार हो रहा है.

आर्थिक गतिविधियों में सुधार के साथ जॉब मार्केट में नई नियुक्तियों की स्थिति में तेजी से सुधार हो रहा है.

माइकल पेज इंडिया (Michael Page India) की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में नई नियुक्तियों (Fresh Hiring) में बढ़ोतरी हो रही है. इसमें इंजीनियरिंग और मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर (Engineering & Manufacturing Sector) में ज्‍यादा भर्तियां हुई हैं. टेक सेक्‍टर (Tech Sector) में भी जॉब के मौके बढ़े हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के बाद आर्थिक गतिविधियों (Business Activities) में तेजी के साथ भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में रिकवरी (Economic Recovery) होती दिखाई देने लगी है. इसी के साथ देश की कॉरपोरेट कंपनियों में भी नई नियुक्तियों (Fresh Hiring) में बढ़ोतरी दिखाई देने लगी है. इससे देश में नौकरियों के मौकों (Job Opportunities) में लगातार बढ़ोतरी नजर आ रही है.

    रिक्रूटमेंट फर्म माइकल पेज इंडिया (Michael Page India) की रिपोर्ट के मुताबिक, कैलेंडर ईयर 2021 की तीसरी तिमाही के दौरान पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले नई नौकरियों के मौकों में 14 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. नई नियुक्तियों में हो रही इस बढ़ोतरी में इंजीनियरिंग और मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर (Engineering & Manufacturing Sector) में सबसे ज्‍यादा भर्तियां हुई हैं. वहीं, टेक्‍नोलॉजी सेक्‍टर (Tech Sector) में भी जॉब के मौके बढ़े हैं.

    ये भी पढ़ें- सरकारी कर्मियों के लिए दीवाली का तोहफा! अक्‍टूबर के वेतन में मिलेंगे 3 भत्‍ते, जानें कितनी ज्‍यादा मिलेगी Salary

    छंटनी के हिसाब से नौकरी के 50% मौके बढ़े
    माइकल पेज इंडिया के प्रबंध निदेशक निकोलस डूमौलीन (MD Nicolas Dumoulin) के मुताबिक, तीसरी तिमाही के दौरान देश में जॉब के नए मौके में 14 फीसदी की वृद्धि देखी गई है. साथ ही कहा कि पिछले साल की गई छंटनी के हिसाब से इस साल नौकरियों के मौकों में 50 फीसदी तक की बड़ी वृद्धि दर्ज की गई है.

    ये भी पढ़ें- Bank Holidays: नवंबर 2021 में 17 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले देखें छुट्टियों की पूरी लिस्‍ट

    टेक सेक्‍टर में 58% तक बढ़े जॉब के अवसर
    इंजीनियरिंग और मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में सबसे ज्‍यादा नौकरियों के मौके बढ़े हैं. इसके बाद टेक्नोलॉजी सेक्टर में नौकरियों के मौकों में 58 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वहीं, विधि क्षेत्र में 35 फीसदी और मानव संसाधन क्षेत्र में 25 फीसदी वृद्धि हुई है. नई नियुक्तियों में आ रही इस बढ़ेातरी का कारण आर्थिक गतिविधियों में सुधार और कोरोना टीकाकरण के लगातार बढ़ते आंकड़े माने जा रहे हैं.

    ये भी पढ़ें- Apple iPhone 12 किया था ऑर्डर, मिला बर्तन धोने का साबुन और ₹5 का सिक्का, जानें क्‍या है पूरा मामला

    दूसरी लहर के दौरान रुक गई थीं नियुक्तियां
    फरवरी-मार्च 2021 के दौरान भारतीय कंपनियों ने तेजी से नई नियुक्तियां कीं. इसके बाद कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कारण हालात फिर बिगड़ गए. जनवरी-सितंबर 2021 के दौरान सितंबर 2021 तिमाही में नई नियुक्तियों की रफ्तार काफी बढ़ी है. अब देश की अर्थव्यवस्था में सुधार के साथ लोगों की खरीदारी बढ़ रही है. लिहाजा, कंपनियां भी नौकरियों के हिसाब से नई नियुक्तियां कर रही हैं.

    Tags: Business news in hindi, Employment opportunities, Job opportunity, Recruitment

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर