• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • खुशखबरी! मोदी सरकार सभी किसानों को देगी किसान क्रेडिट कार्ड, यहां करें आवेदन और उठाएं लाभ, जानें प्रोसेस

खुशखबरी! मोदी सरकार सभी किसानों को देगी किसान क्रेडिट कार्ड, यहां करें आवेदन और उठाएं लाभ, जानें प्रोसेस

अगर आप भी किसान हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. मोदी सरकार किसानों के हित में बड़ा फैसला ले सकती है.

अगर आप भी किसान हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. मोदी सरकार किसानों के हित में बड़ा फैसला ले सकती है.

अगर आप भी किसान हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. मोदी सरकार किसानों के हित में बड़ा फैसला ले सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. अगर आप भी किसान हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. मोदी सरकार किसानों के हित में बड़ा फैसला ले सकती है. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के अनुसार , सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card- KCC) दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि महामारी के समय भी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया गया है. सरकार पिछले साल से ही सभी किसानों को KCC के तहत लाने के लिए अभियान चला रही है.

    केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि केंद्रीय योजनाओं का क्रियान्वयन उचित तरीके से होना चाहिए और इसमें पैसे की कमी अड़चन नहीं बननी चाहिए.उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ सही किसानों तक पहुंचना चाहिए.

    किसानों को सस्ते में मिलता है लोन
    अब केसीसी सिर्फ खेती-किसानी तक सीमित नहीं है. पशुपालन और मछलीपालन भी इसके तहत 2 लाख रुपये तक का कर्ज मिल सकेगा. सरकार किसान क्रेडिट कार्ड से किसानों को 3 लाख रुपये तक का लोन मुहैया कराती है. वैसे तो लोन पर ब्याज 9 फीसदी है लेकिन सरकार की तरफ से इस पर 2% सब्सिडी मिलती है. इससे लोन पर सिर्फ 7 फीसदी ब्‍याज देना पड़ता है.

    ये भी पढ़ें- ₹1 लाख लगाकर शुरू करें यह कारोबार, ₹60 लाख तक का होगा मुनाफा, जानें कैसे करें स्टार्ट?

    कौन ले सकता है KCC
    खेती-किसानी, मछलीपालन और पशुपालन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति, भले ही वो किसी और की जमीन पर खेती करता हो, इसका लाभ ले सकता है. न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम 75 साल होनी चाहिए. किसान की उम्र 60 साल से अधिक है तो एक को-अप्लीकेंट भी लगेगा. जिसकी उम्र 60 से कम हो. किसान के फॉर्म भरने के बाद बैंक कर्मचारी देखेगा कि आप इसके लिए योग्य हैं या नहीं.

    किसान क्रेडिट कार्ड पाने की प्रक्रिया
    केसीसी बनवाना आसान है. इसके लिए सबसे पहले ऑफिशियल साइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं और यहां किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करें. इस फॉर्म को आपको अपनी भूमि के दस्तावेज, फसल की डिटेल के साथ भरना होगा. यहां आपको यह बताना होगा कि आपने किसी अन्य बैंक या शाखा से कोई और किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है. इसके बाद आवेदन फाॅर्म भरकर सबमिट करें, जिसके बाद संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड आपको मिल जाएगा.

    ये भी पढ़ें- ₹85.50 के इस शेयर ने निवेशकों को बनाया लखपति, सिर्फ 6 महीने में 1 लाख बन गए ₹7.50 लाख, क्या आपके पास है?

    केसीसी के लिए जरूरी दस्तावेज
    आईडी प्रूफ के लिए आपके पास वोटर ID card/ PAN कार्ड/ पासपोर्ट/आधार कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस होने चाहिए. वहीं, एड्रेस प्रूफ के तौर पर वोटर ID card / पासपोर्ट/आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस देखा जाता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज