Home /News /business /

किसानों के लिए खुशखबरी: UP-पंजाब चुनाव से पहले डबल हो सकती है PM किसान की किस्त, 2000 की जगह मिलेंगे 4000

किसानों के लिए खुशखबरी: UP-पंजाब चुनाव से पहले डबल हो सकती है PM किसान की किस्त, 2000 की जगह मिलेंगे 4000

दोगुनी हो सकती है पीएम किसान (PM kisan) की अगली किस्त

दोगुनी हो सकती है पीएम किसान (PM kisan) की अगली किस्त

PM kisan- केंद्र की मोदी सरकार किसानों को यूपी पंजाब समेत कई राज्यों में चुनावों के बाद किसानों को बड़ा तोहफा दे सकते हैं. अगले साल 2022 में यूपी, पंजाब समेत कई राज्यों में चुनाव होने वाले हैं. अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ऐसा हो सकता है कि 15 दिसंबर को आने वाली किस्त किसानों को 2000 रुपये की जगह 4000 रुपये की मिले.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. किसानों की आय को दोगुना करने के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है, जिनमें से एक पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan Samman Nidhi Scheme). केंद्र की मोदी सरकार किसानों को यूपी पंजाब समेत कई राज्यों में चुनावों के बाद किसानों को बड़ा तोहफा दे सकते हैं. अगले साल 2022 में यूपी, पंजाब समेत कई राज्यों में चुनाव होने वाले हैं. अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ऐसा हो सकता है कि 15 दिसंबर को आने वाली किस्त किसानों को 2000 रुपये की जगह 4000 रुपये की मिले.

    मिल सकते हैं 6000 रुपये की जगह 12000 रुपये
    रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजाना की राशि को डबल करने पर काफी समय से विचार कर रही है. अगर ऐसा होता है तो किसानों को हर साल 6000 रुपये की जगह 12000 रुपये तीन किस्तों में मिल सकते हैं. किसानों को ऐसा लग रहा है कि इस बार पंजाब और यूपी के चुनावों से पहले उनकी राशि डबल हो सकती है.

    ये भी पढ़ें: नौकरी की है चिंता तो 1 लाख रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, सरकार करेगी 2.16 लाख रुपये की मदद

    बिहार के कृषि मंत्री ने वित्त मंत्री से की चर्चा
    पीएम किसान की राशि डबल होने की चर्चा को तब बल मिला जब बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने दिल्ली में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की थी. इस मुलाकात में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली राशि को दोगुना करने पर भी चर्चा की गई. हालांकि, अभी इस पर कोई फैसला अभी नहीं किया गया है. इसके बाद मीडिया में किसानों की रकम दोगुनी करने को लेकर चर्चा होती रहती है.

    15 से 25 दिसंबर के आ सकते हैं पैसे
    पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के लाभार्थियों के लिए 10वीं किश्त पाने के लिए सरकार ने योजना के तहत बेनिफिशियरी लिस्ट (PM Kisan Beneficiary List) जारी कर दी है. अगर मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो पीएम किसान योजना का पैसा 15 से 25 दिसंबर के बीच कभी भी किसानों के खाते में ट्रांसफर हो सकता है. मोदी सरकार ने इसके लिए जरूरी सभी इंतजाम कर दिये हैं. आप भी लिस्ट में अपना नाम तुरंत चेक कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: मात्र 1 बार प्रीमियम देकर जिंदगीभर पाएं 12000 रुपये, जानिए क्या है LIC का ये प्लान?

    ऐसे उठाएं इसका लाभ
    अगर आप भी पीएम किसान योजना का लाभ उठाने चाहते हैं तो फटाफट उसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. वरना ये मौका आपके हाथ से छूट जाएगा. इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराना काफी आसान है. आप ऑनलाइन घर बैठे ये प्रोसेस पूरा कर सकते हैं. इसके अलावा आप पंचायत सचिव या पटवारी या स्थानीय कॉमन सर्विस सेंटर के जरिये इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा आप खुद भी इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

    Tags: Business news in hindi, Farmers Loan, PM Kisan, PM Kisan Samman Nidhi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर