• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • खुशखबरी! किसानों को 10वीं किस्त में 2000 की जगह मिल सकते हैं 4000 रुपये, बस फटाफट जमा कर दें ये डाक्यूमेंट

खुशखबरी! किसानों को 10वीं किस्त में 2000 की जगह मिल सकते हैं 4000 रुपये, बस फटाफट जमा कर दें ये डाक्यूमेंट

किसानों को इस डाक्यूमेंट के बिना नहीं मिलेगा लाभ

किसानों को इस डाक्यूमेंट के बिना नहीं मिलेगा लाभ

किसानों को इस बार 2000 रुपये की जगह 4000 रुपये की किस्त मिल सकती है. अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो फटाफट ये डाक्यूमेंट जमा कर दें.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत केंद्र सरकार की ओर से देश के किसानों को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मोदी सरकार किसानों (Modi Government) को मिलने वाली इस सुविधा को डबल करने का विचार कर रही है. अगर ऐसा होता है तो किसानों को हर साल 6000 रुपये की जगह 12000 रुपये तीन किस्तों में मिल सकते हैं.

    सरकार ने इस योजना की पुरानी व्यवस्था में कुछ बदलाव किए हैं. अब पीएम किसान सम्मान स्कीम का लाभ अब उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके नाम पर खेत होगा. यानी कि पहले की तरह पुश्तैनी जमीन में हिस्सेदारी रखने वालों को अब इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा. अगर आपके नाम पर भी खेत है तो तुरंत ये काम कर लें, वरना आपकी अगली किस्त अटक सकती है.

    ये भी पढ़ें: मात्र 50 हजार रुपये में शुरू करें ये बिजनेस हर महीने होगी 1 लाख की कमाई, सरकार देगी 35% सब्सिडी, जानें कैसे

    देनी होगी ये जरूरी जानकारी
    2019 में शुरू हुई इस योजना में बीते कुछ समय में कुछ गड़बड़ियां पाई गईं, जिसे सरकार ने सुधारने का फैसला किया है. सरकार ने इस योजना में पारदर्शिता लाने के लिए यह कदम उठाया है. किसान सम्मान निधि योजना में नए रजिस्ट्रेशन कराने वाले किसानों को अब आवेदन फॉर्म में अपनी जमीन का प्लाट नंबर भी बताना होगा. हालांकि नए नियमों का प्रभाव योजना से जुड़े पुराने लाभार्थियों पर नहीं पड़ेगा.

    जानिए किन किसानों को मिलता है फायदा
    पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केवल उन्हीं किसानों को इसका फायदा मिलता है जिनके पास 2 हेक्टेयर यानी 5 एकड़ कृषि योग्य खेती हो. अब सरकार ने जोत की सीमा को खत्म कर दी है.लेकिन अगर कोई इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करता है तो उसे पीएम किसान सम्मान निधि से बाहर रखा गया है. इसमें वकील, डॉक्टर, सीए आदि भी इस योजना से बाहर हैं.

    ये भी पढ़ें: Salary Account: आपके सैलरी अकाउंट पर बैंक देता है ये फायदा, फ्री में मिलती हैं कई सर्विसेज, जानें

    इन महीनों में आती है पीएम किसान की किस्त
    हर वित्त वर्ष में पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. किस्त किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है.

    इन गलतियों से अटक जाते हैं पैसे
    कभी कभी तो सरकार की तरफ से अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाते हैं, लेकिन किसानों के अकाउंट में नहीं पहुंचते हैं. इसकी सबसे वजह आपके आधार, अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में गलती का होना हो सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज