• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • नौकरीपेशा के लिए खुशखबरी! अब छुट्टी के दिन भी आ जाएगी सैलेरी, RBI ने बदला ये नियम

नौकरीपेशा के लिए खुशखबरी! अब छुट्टी के दिन भी आ जाएगी सैलेरी, RBI ने बदला ये नियम

नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) हफ्ते के सातों दिन उपलब्ध होगा

नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) हफ्ते के सातों दिन उपलब्ध होगा

रिजर्व बैंक (RBI) ने ऐलान किया है कि नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (National Automated Clearing House-NACH) सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध होगा. जिसके चलते अब आपकी सैलरी छुट्टी के दिन भी आ जाएगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. 1 अगस्त 2021 से नौकरीपेशा लोगों को एक बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. दरअसल, रिजर्व बैंक (RBI) ने ऐलान किया है कि नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (National Automated Clearing House-NACH) सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध होगा. जिसके चलते अब आपकी सैलरी छुट्टी के दिन भी आ जाएगी. इस सुविधा के बाद 1 अगस्त 2021 से रविवार या कोई दूसरा बैंक हॉलिडे होने पर भी आपकी सैलरी, पेंशन, डिविडेंड और इंटरेस्ट का पैसा बैंक खाते में आ जाएगा. अब वर्किंग डे का इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

    आपको बता दें कि नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा संचालित NACH के माध्यम से बल्क पेमेंट जैसे सैलरी, पेंशन, ब्याज, डिविडेंड आदि का भुगतान होता है.

    ये भी पढ़ें: खुशखबरी: BOB बेच रहा सस्ती प्रापर्टी, जानिए कैसे कर सकते हैं इस मेगा ई ऑक्शन में अप्लाई? 

    बदल गए हैं ये नियम- 
    RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति की समीक्षा की घोषणा करते हुए कहा कि ग्राहकों को सुविधाओं के लिए और RTGS का पूरा लाभ देने के लिए NACH को 1 अगस्त, 2021 से सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध कराया जाएगा. अभी यह सुविधा बैंकों के वर्किंग डे पर ही उपलब्ध होती है.

    आरबीआई गवर्नर का कहना है कि NACH डीबीटी के एक लोकप्रिय और प्रमुख माध्यम के रूप में उभरा है. बड़ी संख्या में लाभार्थियों को इससे सरकारी सब्सिडी के हस्तांतरण में मदद मिली है. बता दें कि NACH के माध्यम से बिजली, गैस, टेलीफोन, पानी, लोन की EMI, म्यूचुअल फंड में निवेश और इंश्योरेंस प्रीमियम पेमेंट का कलेक्शन भी होता है.

    ये भी पढ़ें: Savings Schemes: सुकन्‍या समृद्धि योजना, PPF, SCSS और KVP में करें निवेश, होगी मोटी बचत- जानें कैसे?

    1 अगस्त से ATM से कैश विड्रॉल के भी बदलेंगे नियम- 
    RBI के नए नियमों के मुताबिक, अब बैंक ग्राहक अपनेबैंक के ATM से हर महीने 5 फ्री ट्रांजैक्शन (वित्तीय और गैर वित्तीय लेनदेन) का फायदा ले सकते हैं. इसके बाद हर विड्रॉल पर चार्ज देना होगा. RBI ने फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए 15 17 रुपए और सभी केंद्रों में नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए हर ट्रांजैक्शन पर 5 6 रुपए इंटरचेंज चार्ज में बढ़ोतरी की है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज