Home /News /business /

RBI के आंकड़ों से अच्‍छे संकेत! अक्‍टूबर 2020 में बैंकों के कर्ज और डिपॉजिट में हुई बढ़ोतरी

RBI के आंकड़ों से अच्‍छे संकेत! अक्‍टूबर 2020 में बैंकों के कर्ज और डिपॉजिट में हुई बढ़ोतरी

नए प्रोत्साहन पैकेज की जरूरत नहीं, पुराने को पहले खर्च किया जाए: बिमल जालान

नए प्रोत्साहन पैकेज की जरूरत नहीं, पुराने को पहले खर्च किया जाए: बिमल जालान

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के 23 अक्‍टूबर तक के एक पखवाड़े के लिए जारी आंकड़ों (Fortnight Data) के मुताबिक, बैंकों के कर्ज (Loans) में 5.06 और जमा (Deposits) में 10.12 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. हालांकि, 9 अक्‍टूबर को समाप्‍त पखवाड़े के मुकाबले ये वृद्धि कुछ कम है.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्‍ली. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के कोरोना संकट के बीच बैंकों की ओर से बांटे गए कर्ज (Credits) और ग्राहकों की ओर से किए गए डिपॉजिट (Deposits) में वृद्धि को लेकर जारी किए गए आंकड़े देश की अर्थव्‍यवस्‍था (Indian Economy) के लिए अच्‍छे संकेत माने जा रहे हैं. आरबीआई डाटा के मुताबिक, 23 अक्टूबर को खत्म हुए पखवाड़े (Fortnight) के दौरान बैंकों के लोन पोर्टफोलियो में 5.06 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इससे बैंकों का कर्ज 103.39 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. इस दौरान बैंकों का जमा 10.12 फीसदी बढ़कर 142.92 करोड़ रुपये हो गया है.

    9 अक्‍टूबर को खत्‍म पखवाड़े के मुकाबले कम हुई बढ़ोतरी
    रिजर्व बैंक की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, 9 अक्टूबर 2020 को समाप्त पखवाड़े के दौरान बैंकों के कर्ज में 5.66 और जमा में 10.55 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की गई थी यानी 23 अक्‍टूबर 2020 को खत्‍म पखवाड़े में दोनों में हुई वृद्धि इसके मुकाबले कुछ कम है. आंकड़ों के अनुसार, 25 अक्टूबर 2019 को खत्‍म हुए पखवाड़े में बैंकों का कर्ज 98.40 लाख करोड़ रुपये था. वहीं, जमा राशि 129.73 लाख करोड़ रुपये थी. सितंबर 2020 में नॉन-फूड बैंक क्रेडिट ग्रोथ (Non-Food Bank Credit Growth) घटकर 5.8 फीसदी रही, जो पिछले साल के इसी महीने में 8.1 फीसदी थी.

    ये भी पढ़ें - लंबी बंदी के बाद त्योहारी सीजन के लिए शॉपिंग मॉल फिर तैयार, दे रहे शानदार ऑफर्स

    सर्विस सेक्‍टर में कर्ज वृद्धि दर दर्ज की गई 9.1 फीसदी
    केंद्रीय बैंक के मुताबिक, सितंबर 2020 में इंडस्‍ट्रीज को बांटे गए कर्ज (Industry Credit) में कोई बढ़ोतरी दर्ज नहीं हुई है यानी इस सेक्‍टर में कर्ज वृद्धि शून्‍य रही है. वहीं, सितंबर 2019 के दौरान इंडस्‍ट्रीज को बांटे गए कर्ज में 2.7 फीसदी बढ़ोतरी हुई थी. सितंबर 2020 में सर्विस सेक्‍टर (Service Sector) में कर्ज वृद्धि दर 9.1 फीसदी रही, जो पिछले साल इसी महीने में 7.3 फीसदी थी. सितंबर 2019 में 16.6 फीसदी की बढ़ोतरी के मुकाबले पर्सनल लोन (Personal Loan) में इस सितंबर 2020 के दौरान सिर्फ में 9.2 फीसदी बढ़ोतरी ही दर्ज की गई है.

    Tags: Auto and personal loan, Bank Loan, Fixed deposits, Indian economy, Reserve bank of india, Small depositors

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर