टिप्स इंडस्ट्रीज, गूगल के बीच म्यूजिक लाइसेंसिंग समझौता, यूट्यूब शॉर्ट्स के लिए यूज होगा संगीत

Google

Google

मुंबई . संगीत कारोबार से जुड़ी कंपनी टिप्स इंडस्ट्री ने गुरुवार को कहा कि उसने गूगल की नई यूट्यूब सर्विस ‘शॉर्ट्स’ के साथ म्यूजिक लाइसेंसिंग समझौता किया है.

  • Share this:

मुंबई . संगीत कारोबार से जुड़ी कंपनी टिप्स इंडस्ट्री ने गुरुवार को कहा कि उसने गूगल की नई यूट्यूब सर्विस ‘शॉर्ट्स’ के साथ म्यूजिक लाइसेंसिंग समझौता किया है. यूट्यूब शॉर्ट्स, गूगल की नवीनतम छोटे वीडियो वाली सेवा है, जिसके जरिए उपयोगकर्ता और कलाकार छोटी अवधि के वीडियो कंटेंट तैयार कर सकते हैं.

टिप्स ने एक बयान में कहा, ‘‘इस सौदे के तहत, टिप्स अपने बड़े संगीत भंडार का यूट्यूब प्लेटफॉर्म को लाइसेंस देगा. इससे दुनिया भर में विशाल भारतीय समुदाय अपने लोकप्रिय और सुपरहिट संगीत के प्रेरित कंटेंट बना सकेंगे.’’

विशेषज्ञों के मुताबिक, भारत में टिक टॉक पर प्रतिबंध के बाद शॉर्ट वीडियोज का स्पेस अभी खाली है. यूट्यूब इस जगह को जल्दी से जल्दी कवर करना चाहता है. शॉर्ट्स वीडियो के लिए कई प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च हुए, लेकिन टिक टॉक जैसी लोकप्रियता अभी किसी को नहीं मिली है. गूगल की नजर इसी मार्केट पर है.

सितंबर 2020 में लॉन्च हुआ था यूट्यूब शॉर्ट्स
यूट्यूब (youtube) ने बाजार में मौजूद दूसरे सभी शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म को टक्कर देने के लिए सितंबर 2020 में शॉर्ट्स सेवा को शुरू किया. यह 15 सेकेंड की वीडियो को बनाने और शेयर करने का प्लेटफॉर्म सबसे पहले भारतीय यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा और इसके बाद दूसरे देशों में लॉन्च किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- कोरोना और घटती कमाई के बीच संकट में क्रेडिट कार्ड पर लोन लेने से क्यों बचना चाहिए, क्या है बेहतर विकल्प

कंपनी ने अपने आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में कहा था कि वे इस बात का एलान करते हुए उत्सुक हैं कि वे यूट्यूब शॉर्ट्स बना रहे हैं जो यूट्यूब पर नया शॉर्ट फॉर्म वीडियो एक्सपीरियंस है जिसकी मदद से वे अपने मोबाइल फोन पर छोटी अवधि के वीडियो को शूट कर सकते हैं.



यूट्यूब शॉर्ट्स देश में आने वाले दिनों के दौरान बीटा फॉर्म में उपलब्ध होगा. कुछ समय के लिए प्रोडक्ट्स को टेस्ट करने के बाद यूट्यूब शॉर्ट वीडियो फॉर्मेट के स्टेबल वर्जन को रिलीज करेगा. बीटा वर्जन में कुछ फीचर शामिल होंगे. बाकी फीचर्स को पब्लिक या स्टेबल वर्जन में ऐड किया जाएगा.

आने वाले दिनों में ऐ़ड होंगे फीचर्स

यूट्यूब का दावा है कि वह आने वाले महीनों में और फीचर्स को ऐड कर और दूसरे देशों में इसका विस्तार करेगा. यूट्यूब शॉर्ट्स देखने में टिकटॉक के समान फीचर्स में विकसित हुआ दिखता है. इनमें उसी तरह के फीचर्स नजर आते हैं जैसे म्यूजिक, स्पीड कंट्रोल, टाइमर आदि. इसमें एक मल्टी सेगमेंट कैमरा भी है जो कई वीडियो को साथ में बांधता है.

यह भी पढ़ें- शेयर बाजार के नए निवेशक कैसे बचें नुकसान से, इन दस बातों को जरूर सीखें

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज