Home /News /business /

Google के साथ साझेदारी पर Airtel ने कहा- 'अपना स्मार्टफोन लाने का कोई प्लान नहीं'

Google के साथ साझेदारी पर Airtel ने कहा- 'अपना स्मार्टफोन लाने का कोई प्लान नहीं'

भारती एयरटेल ने साफ किया है कि कंपनी में 734 रुपये के प्रति शेयर के भाव पर गूगल ये हिस्सा खरीदेगी. (Google Image)

भारती एयरटेल ने साफ किया है कि कंपनी में 734 रुपये के प्रति शेयर के भाव पर गूगल ये हिस्सा खरीदेगी. (Google Image)

भारती एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्टल (Bharti Airtel CEO Gopal Vittal) का कहना है कि उनका अपना स्मार्टफोन बनाने की कोई योजना नहीं है, बल्कि फीचर फोन (further phone) से स्मार्टफोन (smartphones) को अपनाने में तेजी लाने के लिए पारिस्थितिकी तंत्र में साझेदारी करने का इरादा है.

अधिक पढ़ें ...

Airtel Google Partnership: भारती एयरटेल (Bharti Airtel) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपाल विट्टल ने कहा कि एयरटेल की Google के साथ स्मार्टफोन बनाने की कोई योजना नहीं है, लेकिन वे अपनी रणनीतिक साझेदारी के हिस्से के रूप में यूजर्स के बीच स्मार्टफोन अपनाने को बढ़ाने की दिशा में काम करेंगे, जो बदले में एवरेज रेवेन्यू पर यूनिट- एआरपीयू (ARPU) को बढ़ाएगी.

उन्होंने कहा कि वे एआरपीयू पर जोर देना जारी रखेंगे क्योंकि हम यह भी जानते हैं कि प्रत्येक स्मार्टफोन यूजर्स को एआरपीयू में एक महत्वपूर्ण उछाल मिलता है, जो हमारे एजेंडे का हिस्सा है. उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य एआरपीयू के स्तर को 200 रुपये तक बढ़ाना है. और लॉन्ग टर्म में इसे 300 रुपये तक ले जाना है. वर्तमान में यह 153 के स्तर पर है.

उन्होंने कहा, “हमारे पास अपना उपकरण (स्मार्टफोन) बनाने की कोई योजना नहीं है, बल्कि फीचर फोन से स्मार्ट को अपनाने में तेजी लाने के लिए पारिस्थितिकी तंत्र में भागीदार बनने का इरादा है.”

यह भी पढ़ें- iPhone का जबरदस्त फीचर! मास्क पहनकर भी अनलॉक कर सकेंगे अपना फोन, जानें कैसे

उन्होंने कहा कि स्मार्टफोन को अधिक किफायती बनाना प्रमुख व्यावसायिक कार्यक्रमों में से एक होगा.

विट्ठल ने कहा कि हमने हमेशा उल्लेख किया है कि हम सब्सिडी को लेकर इच्छुक नहीं हैं, लेकिन हम बाजार में प्रतिस्पर्धी होने जा रहे हैं, इसलिए जहां भी कोई प्रोत्साहन दिया जाना है, उसके आधार पर सॉफ्टवेयर क्षमता विकसित की है ताकि वास्तव में तकनीक और स्मार्ट बनें और उस की आर्थिक लागत को कम करें.

गूगल-एयरटेल साझेदारी (Google Airtel Partnership)
बता दें कि कल शुक्रवार को ग्लोबल टेक जाएंट गूगल और दिग्गज भारतीय टेलीकॉम सेवा कंपनी भारती एयरटेल ने रणनीतिक साझेदारी के तहत हाथ मिलाया. इस साझेदारी के तहत गूगल अब एयरटेल में 1.28 फीसदी हिस्सा खरीदेगा. गूगल ने कहा है कि वह भारती एयरटेल में 1 अरब डॉलर यानी करीब 7500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा. गूगल यह निवेश गूगल फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड के हिस्से के तौर पर कर रही है.

यह भी पढ़ें- बिना फिजिकल SIM कार्ड के लॉन्च होगा Apple iPhone 14, जानें क्या है e-SIM तकनीक

बीएसई को दी गई जानकारी के मुताबिक भारती एयरटेल ने साफ किया है कि कंपनी में 734 रुपये के प्रति शेयर के भाव पर गूगल ये हिस्सा खरीदेगी. 70 करोड़ डॉलर में गूगल सस्ते फोन को डेवलप करने और 5G टेक्नोलॉजी पर रिसर्च करने के लिए भारती एयरटेल के साथ मिलकर काम करेगी. शेष बचे 30 करोड़ डॉलर का उपयोग कमर्शियल एग्रीमेंट के तौर पर किया जाएगा.

Tags: Airtel, Bharti Airtel Ltd, Google, Mobile Phone, Smartphone

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर